तोहफे या सुविधाएं तो दूर गुलदस्ता भी नहीं ले सकेंगे पीयर टीम के सदस्य

- कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ग्रेडिंग करने वाली टीम के लिए नैक की हिदायत- दौरे की अवधि में सैर-सपाटा करने पर भी लगा दी गई रोक

इंदौर.

नैक की पीयर टीम के सदस्य अब कॉलेज से किसी भी तरह की सुविधा का लाभ नहीं ले सकेंगे। नैक ने पीयर टीम सदस्यों के लिए स्पष्ट किया है कि कॉलेज से स्वागत या विदाई के मौके पर वे कोई तोहफा तो दूर हार-फूल भी स्वीकार न करें। नैक की ग्रेडिंग निष्पक्ष और गैर-विवादित रखने के लिए सभी को इस हिदायत का पालन करना अनिवार्य है। नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिएशन काउंसिल (नैक) ग्रेडिंग के लिए देशभर में कॉलेज और यूनिवर्सिटी का दौरा कराती है। नैक को शिकायतें मिली कि कई संस्थान पीयर टीम के सदस्यों को अच्छी ग्रेड के लिए प्रभावित करते है। इसके लिए उन्हें तोहफे के साथ-साथ स्थानीय स्थलों का सैर-सपाटा भी कराया जाता है।

कॉलेज या प्रबंधन एयरपोर्ट पर ही सदस्यों का प्रोटोकॉल के तहत स्वागत करते हुए अपने पक्ष में करने की कोशिश करते है। सभी संस्थानों के लिए नैक की ग्रेडिंग अनिवार्य होने के कारण पीयर टीम पर नैक सीधे निगरानी नहीं रख पा रही थी। ग्रेडिंग पूरी इमानदारी के साथ हो इसलिए नैक ने पहली बार पीयर सदस्यों के लिए निर्देश जारी किए है। नैक डायरेक्टर प्रो.एससी शर्मा ने निर्देशित किया है कि नैक टीम के सदस्य संस्थान के दौरे के दौरान सिर्फ वही काम करें जो उन्हें सौंपा गया है। स्पष्ट निर्देश है कि तोहफे के साथ-साथ वे हाथ-फूल, गुलदस्ते, शॉल या फल भी स्वीकार न करें। होटल, गाड़ी की सुविधा नहीं देते संस्थान कुछ साल पहले तक नैक के सदस्यों के आने-जाने और उनके होटल में ठहरने का खर्च शिक्षण संस्थानों को उठाना पड़ता था। इस पर पीयर टीम के सदस्यों ने आपत्तियां जताई थी। नैक ने इसके समाधान के लिए नैक के आवेदन फीस की राशि बढ़ा दी और पूरा खर्च नैक से ही वहन किया जाने लगा।

जांच टीम ने सौंपी दौरे की रिपोर्ट

न्यू जीडीसी (गवर्नमेंट महारानी लक्ष्मीबाई गल्र्स पीजी कॉलेज) में 4 व 5 अक्टूबर को नैक के दौरे में कॉलेज प्रबंधन द्वारा दौरे के बीच में ही पीयर टीम को ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए ओंकारेश्वर ले जाया गया था। पीयर टीम का स्वागत भी गुलदस्ते देकर किया गया। इसकी शिकायत मिलने पर नैक ने उच्च स्तरीय जांच के लिए नई टीम कॉलेज भेजी। हालांकि, टीम ने शिकायतकर्ता से ही सबूत या बयान नहीं लिए। कॉलेज स्टाफ के बयान और फुटेज के आधार पर टीम ने रिपोर्ट तैयार कर नैक को सौंप दी गई है। सूत्रों के अनुसार न्यू जीडीसी को असेसमेंट में बी प्लस ग्रेड दी जा सकती है।

अभिषेक वर्मा
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned