scriptNew guidelines may be issued soon for the exam | 15 जनवरी से हो सकती हैं परीक्षाएं, जल्द जारी की जाएंगी नई गाइडलाइन | Patrika News

15 जनवरी से हो सकती हैं परीक्षाएं, जल्द जारी की जाएंगी नई गाइडलाइन

-डीएवीवी ने स्थगित किए थे दिसंबर के पेपर
-15 जनवरी से परीक्षा कराने की कोशिश

इंदौर

Published: December 23, 2021 02:10:04 pm

इंदौर। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय सहित प्रदेश की अन्य यूनिवर्सिटीज में परीक्षाओं के प्रारूप को लेकर असमंजस के बीच उच्च शिक्षा विभाग (education Department) ने ऑफलाइन परीक्षाएं (offline exams) कराने पर जोर दिया है। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों और प्रदेश के कुलपतियों की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा के साथ परीक्षा को लेकर विचार हुआ। इसमें अधिकारियों ने सप्ताहभर में नई गाइडलाइन जारी करने की बात कही है।

stui8.jpg
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय

परीक्षा स्थगित करना पड़ी थी

आरजीपीवी क्रिस्प के जरिए इस सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की घोषणा कर चुकी है। इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग से मिले निर्देशों के आधार पर डीएवीवी ने दिसंबर में ऑफलाइन प्रणाली से परीक्षा कराने की तैयारी करते हुए टाइम टेबल घोषित किया। इसका भारी विरोध हुआ और यूनिवर्सिटी की फैसला वापस लेते हुए परीक्षा स्थगित करना पड़ी। इसके बाद शासन से मार्गदर्शन मांगा था। ये परीक्षा स्थगित करने के बाद उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ऑफलाइन परीक्षा कराने के साथ इसके लिए व्यवस्था बनाने की बात कही।

गाइडलाइन का है इंतजार

प्रो. अशेष तिवारी, परीक्षा नियंत्रक, डीएवीवी का कहना है कि डीएवीवी हर प्रारूप से परीक्षा कराने के लिए तैयार है। शासन से गाइडलाइन मिलते ही टाइम-टेबल जारी कर दिया जाएगा। हमारी कोशिश है कि 15 जनवरी से पेपर कराए जा सकें।

फेल होने के डर से हो रहा विरोध

100 फीसदी क्षमता से कॉलेज संचालित होने के बावजूद कई छात्र और छात्र संगठन ऑफलाइन परीक्षा के विरोध में हैं। दरअसल, करीब डेढ़ साल से जो परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली से हुईं उनमें सफल होने वालों का प्रतिशत 95 फीसदी से भी अधिक रहा है जबकि सेंटर पर होने वाली परीक्षा में बमुश्किल 40 से 50 फीसदी ही विद्यार्थी पास हो पाते हैं।

युवा उत्सव का आगाज

डीएवीवी के विभागों में युवा उत्सव का आगाज हो गया है। शुरुआत शास्त्रीय एकल नृत्य से हुई, जिसमें आठ प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। शास्त्रीय नृत्य कत्थक एवं भरतनाट्यम की प्रस्तुतियां दीं। समूह नृत्य की विद्यार्थियों ने प्रस्तुति दी। छह विभागों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। पंजाबी, गुजराती, राजस्थानी कालबेलिया नृत्य तथा झाबुआ अंचल के लोकनृत्य हुए। वाद विवाद, सुगम संगीत, शास्त्रीय एकल गायन, पाश्चात्य गायन एवं ललित कला की विधाओं की प्रतियोगिताएं भी हुईं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टSC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजरीट परीक्षा में बड़ा खुलासा: दो करोड़ रुपए में सौदा, शिक्षा संकुल से ही हुआ था पेपर लीकAccident on Highway : हादसे में गई परिवार के चार लोगों की जान,कोहरा बना कालCG Board Exam 2022: बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, 31 जनवरी से आगे बढ़ सकती है प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख, ये है वजहअंडरगारमेंट से भगवान को जोड़नेवाली एक्ट्रेस पर FIR, जानिए किस बात पर भड़का विवाद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.