scriptआधुनिक तकनीक से आसान हो गया जोड़ प्रत्यारोपण | New techniques of knee transplant discussed | Patrika News

आधुनिक तकनीक से आसान हो गया जोड़ प्रत्यारोपण

locationइंदौरPublished: Jun 18, 2018 12:56:31 am

Submitted by:

amit mandloi

इंडोकॉन 2018 का समापन

Indore

आधुनिक तकनीक से आसान हो गया जोड़ प्रत्यारोपण


पत्रिका
इंदौर. जोड़ों और घुटनों में दर्द की परेशानी आम बात हो गई है। दुनिया का हर पांचवां इंसान इस बीमारी से ग्रसित है। स्थायी समाधान सिर्फ जोड़ प्रत्यारोपण है।
आम धारणा है कि यह जटिल व खर्चीला इलाज है, लेकिन आधुनिक उपकरणों और बदलते चिकित्सकीय परिवेश के चलते आसान है। कई बार जटिल बीमारियों की सर्जरी में उतनी सफलता नहीं मिलती, लेकिन हड्डी रोग चिकित्सा में बढ़ती आधुनिकता की वजह से अब १०० फीसदी सफलता के साथ यह संभव है कि कूल्हे और घुटने के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जाए। यह बात नई दिल्ली के चिकित्सक तथा नी रिप्लेसमेंट एक्सपर्ट डॉ. राजू वैश्य ने कही। इंदौर आर्थोपेडिक एसो. व ऑर्थोपेडिक सर्जन्स की वार्षिक कॉन्फ्रेंस इंडोकॉन 2018 का समापन रविवार को हुआ। दो दिनी कॉन्फ्रेंस में 200 से अधिक विशेषज्ञ शामिल हुए हैं। एसो. के अध्यक्ष डॉ. अनिल महाजन और सचिव डॉ. डीके शर्मा, मुंबई से डॉ. डीडी तन्ना, डॉ. एल्रिक अरूजीस, बेंगलूरु से डॉ. बीएन पार्थस्र्थी, नासिक से डॉ. विजय काकाटकर आदि डॉक्टर शामिल हुए।
चार सेशन में दिए प्रजेंटेशन
रविवार को कुल चार सेशन हुए। पहले व दूसरे सेशन में टीएचआर और टीकेआर पर चर्चा हुई। तीसरे सेशन में पेनल डिस्कशन और अंतिम सेशन में वर्कशॉप की गई। अंत में डॉ. राजीव हिंगोरानी ने प्रजेंटेशन दिया। कार्यक्रम में वरिष्ठ चिकित्सकों को लाइफ टाइम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। समापन समारोह में एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. शरद थोरा, देवी अहिल्या विवि के कुलपति प्रो. नरेंद्र धाकड़, एमवायएच अधीक्षक डॉ. वीएस पाल भी मौजूद रहे।
आप घुटना प्रत्यारोपण के लिए उपयुक्त हैं?

घुटनों में आर्थराइटिस होने से कई बार विकलांगता की स्थिति तक आ जाती है। जैसे जैसे घुटने जवाब देने लगते हैं, चलना-फिरना, उठना-बैठना, यहां तक कि बिस्तर से उठ पाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में नी रिप्लेसमैंट यानी घुटनों का प्रत्यारोपण एक विकल्प के तौर पर मौजूद है। यदि एक्सरे में आप को घुटना या उस के अंदर के भाग अधिक विकार ग्रस्त होते दिख रहे हों या आप घुटनों से लाचार महसूस कर रहे हों, जैसे बेपनाह दर्द, उठने बैठने में तकलीफ, चलने में दिक्कत, घुटने में कड़ापन, सूजन, लाल होना, तो आप घुटना प्रत्यारोपण के लिए उपयुक्त हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो