script80 हजार के पार जाएगा सोने का भाव, जानिए क्या है आज सोने-चांदी की कीमत | next akshaya tritiya on gold price will 80 thousand per 10 gram | Patrika News

80 हजार के पार जाएगा सोने का भाव, जानिए क्या है आज सोने-चांदी की कीमत

locationइंदौरPublished: Apr 25, 2020 03:53:50 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

सोना-चांदी की कीमतों में आई तेजी, अगले अक्षय तृतीया पर सोने भाव छुएगा आसमान

gold_silve_price_today_patrika_news.png

80 हजार के पार जाएगा सोने का भाव, जानिए क्या है आज सोने-चांदी की कीमत

इंदौर : सराफा बाजार में सोना और चांदी की कीमते बढ़ने लगी है। कोरोना के कहर में भी आज सोना-चांदी की चमक बढ़ी है। मजबूत मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की, इससे वायदा कारोबार में सोने का भाव 393 रुपए की तेजी के साथ 46 हजार 820 प्रति 10 ग्राम हो गया है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून डिलीवरी के लिए सोना वायदा का भाव 315 रुपए या 0.68 प्रतिशत की तेजी के साथ 46 हजार 742 प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 16 हजार 400 लॉट के लिए कारोबार हुआ। चांदी के भाव 354 रुपए बढ़कर 42 हजार 160 रुपए प्रति किलो रहा। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोने का भाव 0.06 प्रतिशत बढ़कर 1746.40 डॉलर प्रति औंस हो गया है।

80 हजार के पार जाएगा सोने का भाव

दुनिया भर में फैल चुके कोरोनावायरस के कारण शेयर बाजार और ब्रांड में गिरावट का माहौल बना हुआ है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजारों का अनुमान है कि अगले अक्षय तृतीया यानि 2021 के अंत तक सोना का दाम प्रति दस ग्राम 80,000 तक जा सकता है। मौजूदा हालातों को देखते हुए निवेशकों ने अब सोने में निवेश बढ़ा दिया है। इससे सोने की कीमतों में लगातार उछाल जारी है। इस बीच बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज के एनालिटिक्स के अनुमान जताया है कि 2021 के अंत तक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत $3000 प्रति औंस तक जा सकती है।

अक्षय तृतीया बन सकता है नया रिकॉर्ड

सराफा व्यापारियों ने बताया कि सराफा बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। सराफा व्यवसाय में मांग 30 से 40 फ़ीसदी तक बढ़ जाती है। वैवाहिक सीजन होने से लोग गहने ज्यादा बनाते हैं सराफा कारोबारी नवनीत अग्रवाल एवं संजीव गर्ग गांधी का कहना है कि सीजन आधा खराब हो गया। लॉकडाउन बढ़ता है तो व्यवसाय को काफी नुकसान होगा। ज्वेलरी बाजार में सीजनल मांग खत्म हो जाएगी।

वहीं, कुछ सराफा व्यापारियों का कहना है कि अक्षय तृतीया ऐसे समय में आ रही है, जब दुनियाभर में बंदी का संकट है ऐसे में इसका असर सोने की बिक्री पर देखा जाएगा। हालांकि डिजिटल क्षेत्र में कंपनियों द्वारा उठाए गए कदमों से बड़े झटके से बचने में मदद मिलेगी। लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में कम से कम 50 फ़ीसदी सोना चांदी के बिक्री में कमी आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो