scriptफायर एनओसी नहीं, फिर भी चल रहे 47 अस्पताल | No fire NOC, yet 47 hospitals running | Patrika News

फायर एनओसी नहीं, फिर भी चल रहे 47 अस्पताल

locationइंदौरPublished: Aug 02, 2022 01:53:46 am

Submitted by:

Mohammad rafik

नगर निगम ने नहीं दी अनुमति, स्वास्थ्य विभाग ने लाइसेंस कर दिए रिन्यू
 

फायर एनओसी नहीं, फिर भी चल रहे 47 अस्पताल

फायर एनओसी नहीं, फिर भी चल रहे 47 अस्पताल

इंदौर. जबलपुर में सोमवार को निजी अस्पताल में लगी आग में 8 लोग जिंदा जल गए। इसके साथ ही एक बार फिर इंदौर में मरीजों और उनके परिजन के साथ स्टाफ की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इंदौर में 47 अस्पताल ऐसे हैं, जिनके पास फायर एनओसी नहीं है, लेकिन इन सभी के लाइसेंस स्वास्थ्य विभाग ने एक साल के लिए रिन्यू कर दिए हैं।
नगर निगम ने बीते साल नवंबर में भोपाल के अस्पताल में हुए अग्निकांड के बाद शहर के सभी अस्पतालों के लिए फायर एनओसी लेना जरूरी कर दिया था। इसके लिए निगम ने मुहिम भी चलाई थी। इस दौरान शहर के 47 अस्पतालों को नगर निगम ने फायर एनओसी नहीं दी थी। रहवासी क्षेत्रों में आवासीय अनुमति के हिसाब से बने इन अस्पतालों की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग को कार्रवाई के लिए फरवरी में निगम ने भेज दी थी। स्वास्थ्य विभाग को इन सभी अस्पतालों के लाइसेंस निरस्त करने थे, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने बगैर फायर एनओसी लिए ही सभी अस्पतालों के लाइसेंस रिन्यू कर दिए।
नगर निगम ने लगवाए थे सिस्टम

नगर निगम ने इन अस्पतालों को भले ही एनओसी नहीं दी, लेकिन उनके उपयोग को देखते हुए सभी अस्पतालों में फायर सिस्टम जरूर लगवा दिए थे। साथ ही अस्पताल संचालकों को चेतावनी भी दी थी कि यदि सिस्टम खराब हुए तो अस्पताल बिल्डिंग सील कर दी जाएगी।
हमने रहवासी बिल्डिंग में चल रहे 47 अस्पतालों को फायर एनओसी के लिए अपात्र पाया था। हमने उन्हें फायर एनओसी जारी नहीं की है।

– संदीप सोनी, अपर आयुक्त, नगर निगम

जो अस्पताल पहले से चल रहे हैं, उनके ही लाइसेंस रिन्यू किए हैं। नई अनुमति के लिए हम फायर एनओसी ले रहे हैं। पहले से संचालित अस्पतालों के लिए नियम देख रहे हैं। वैसे हमने सभी अस्पतालों को चिट्ठी भेजी है कि तीन दिन में फायर एनओसी जमा कराएं, अन्यथा लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।
– डॉ. बीएस सेतिया, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो