scriptNo longer under pressure, tip-tip water | प्रेशर से नहीं, अब टिप-टिप पानी | Patrika News

प्रेशर से नहीं, अब टिप-टिप पानी

- डिवाइडर के पौधों को अब ड्रिप सिस्टम से पानी
-नगर निगम का पहला प्रयोग रीगल तिराहा से मधुमिलन तक
-पुराने पुलिस कंट्रोल रूम की बावड़ी के पानी का करेंगे इस्तेमाल

इंदौर

Published: April 26, 2022 11:28:57 am

इंदौर. सड़क के बीच बने डिवाइडरों पर नगर निगम ने आकर्षक पौधे लगा रखे हैं। इससे रोड खूबसूरत नजर आती है। इन पौधों को निगम अभी टैंकर के जरिए पानी देता है, लेकिन अब ड्रिप वाटर सिस्टम लगाया जाएगा, जिससे पौधों को धीरे-धीरे पानी मिलेगा। इसके लिए निगम पहला प्रयोग रीगल से आरएनटी मार्ग होते हुए मधुमिलन चौराहा तक करने जा रहा है। इसके तहत डिवाइडर पर लगे सारे पुराने पौेधे निकाल दिए हैं ताकि नए लगाए जा सकें। इन पौधों को सींचने के लिए पुराने पुलिस कंट्रोल रूम की बावड़ी का पानी उपयोग किया जाएगा।
प्रेशर से नहीं, अब टिप-टिप पानी
प्रेशर से नहीं, अब टिप-टिप पानी

शहर की कई ऐसी रोड हैं, जिनके डिवाइडर पर आकर्षक पौधे लगाए गए हैं। कई जगह तो पौधों की इतनी हाइट हो गई है कि रोड की दोनों तरफ छांव देते हैं। इन पौधों को ङ्क्षजदा रखने के लिए निगम अभी ट्रीट किए पानी का उपयोग करता है। पौधों में यह पानी टैंकर के जरिए डाला जाता है। पानी के प्रेशर से कई बार छोटे-छोटे पौधे नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में अब निगम उद्यान विभाग ने इनको ड्रिप वाटर देने की planning निगमायुक्त प्रतिभा पाल और उद्यान विभाग के अपर आयुक्त ऋषभ गुप्ता के निर्देशन में की है। इसके तहत प्रायोगिक तौर पर अभी रीगल से मधुमिलन चौराहा तक के डिवाइडर को लिया है। यहां पर पुराने पौधे निकाल कर नए सिरे से मिट्टी भर दी गई है। साथ ही ड्रिप वाटर सिस्टम के लिए पाइप लाइन भी डाल दी गई है।
धीरे-धीरे मिलेगा पानी
इधर, उद्यान विभाग के अफसरों का कहना है कि रीगल से मधुमिल चौराहा तक डिवाइडर पर लगने वाले पौधों को ड्रिप वाटर सिस्टम के जरिए धीरे-धीरे पानी मिलेगा। इसके लिए पुराने एसपी ऑफिस की बावड़ी का पानी उपयोग किया जाएगा। अभी यह पानी उपयोग नहीं होता है। बावड़ी से लेकर डिवाइडर तक पाइप लाइन डालने का काम पूरा हो गया है। अब एक-दो दिन में ड्रिप वाटर सिस्टम शुरू हो जाएगा। डिवाइडर पर पौधे प्राइवेट नर्सरी से लाकर लगाए जा रहे हैं।
दूसरे चरण में रीगल से पलासिया चौराहा

अफसरों का कहना है कि अगर यह प्रयोग सफल हो गया तो फिर दूसरे चरण में रीगल से पलासिया चौराहा तक के डिवाइडर को लिया जाएगा। गौरतलब है कि निगमायुक्त की मंशा है कि डिवाइडर के पौधों को पानी देने के लिए ड्रिप वाटर सिस्टम लगाने के साथ इनको आकर्षक और सुंदर बनाया जाए। इसके लिए रीगल से आरएनटी मार्ग होते हुए मधुमिलन चौराहा तक अन्य कई काम भी किए जाएंगे। इसकी प्लाङ्क्षनग चल रही है। इसको लेकर आज उद्यान विभाग के अफसर इस डिवाइडर का निरीक्षण कर अब तक हुए काम को देखेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर ने एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवMaharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएSingle Use Plastic: तिरुपति मंदिर में भुट्टे से बनी थैली में बंट रहा प्रसाद, बाजार में मिलेंगे प्लास्टिक के विकल्पक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाउदयपुर हत्याकांड के दरिदों को लेकर आई चौंकाने वाली खबरपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.