scriptRetirement में दो साल बढऩे का ये है साइड इफेक्ट | No recruitment for the second year in the police department | Patrika News

Retirement में दो साल बढऩे का ये है साइड इफेक्ट

locationइंदौरPublished: Aug 26, 2019 05:32:26 pm

पुलिस विभाग में लगातार दूसरे साल भी भर्तियां नहीं

Retirement में दो साल बढऩे का ये है साइड इफेक्ट

Retirement में दो साल बढऩे का ये है साइड इफेक्ट

indore news. पुलिस विभाग में सिपाही से लेकर एसआई तक सीधी भर्ती के कुल 19 हजार से अधिक पद खाली हैं, लेकिन पिछले दो साल से भर्तियां नहीं निकाली गर्इं। अब कहा जा रहा है कि ये भर्तियां पीएचक्यू स्तर पर होंगीं, इसलिए होल्ड कर ली गई हैं। हालांकि रिटायरमेंट की उम्र दो साल बढऩे का भी असर भर्तियों पर पड़ा है।
must read : फिजियोथैरेपिस्ट युवती की आपबीती : मुझे छेड़ते रहे तीन लडक़े, पुलिस ने गालियां देकर मेरे ही दोस्तों को जेल में डाल दिया

पुलिस विभाग के लिए पीईबी ने 2017 में भर्ती परीक्षाएं आयोजित की थीं। इसमें सूबेदार-एसआई के साथ कांस्टेबल भर्ती परीक्षा भी हुई थी। इसके बाद ना तो पिछले साल भर्ती की गई और न ही इस साल। पिछला पूरा साल इंतजार में निकल गया और आखिरी में चुनाव आ गए। इसके चलते भर्तियां नहीं निकाली गईं। उम्मीद थी कि चुनाव बाद भर्तियां निकलेंगी, लेकिन सरकार बदल गई और इसके साथ ही कई तरह के बदलाव शुरू हो गए। इसमें एक था पुलिस की भर्तियां 2011 के पहले की ही तरह पीएचक्यू यानी पुलिस मुख्यालय से करवाने की कोशिश।
must read : दोस्त के जन्मदिन पर किया हवाई फायर, पैर में लगी थी गोली, फरार रानू पर इनाम घोषित करेंगी पुलिस

इसके लिए पुलिस मुख्यालय से एक प्रस्ताव तैयार करवाया गया और शासन को अनुशंसा कर दी गई। इसके चलते इस साल भी पीईबी ने पुलिस भर्तियों के लिए शेड्यूल जारी नहीं किया। हालांकि पीएचक्यू के प्रस्ताव पर अब तक शासन ने जवाब नहीं दिया है। ऐसे में इस साल तो इन भर्तियों के निकलने की कोई संभावना नहीं है।
must read : ‘बंटी-बबली’ ने एक ही व्यक्ति से सात महीने में 125 बार में ठग लिए 17 लाख रुपए

पीईबी ने जारी किया आखिरी कैलेंडर

पीईबी ने भर्ती परीक्षाओं का आखिरी कलेंडर भी जारी कर दिया। इसके अनुसार बचे हुए चार महीनों, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में कुल 9 भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इनमें महिला बाल एवं विकास में कार्यक्रम अधिकारी के साथ ग्रुप 1, 2 और 4 की कंबाइंड रिक्रूटमेंट टेस्ट और ग्रुप 3 की सब-इंजीनियर रिक्रूटमेंट टेस्ट है।
must read : 2022 तक किसान की आय होगी दोगुनी, हर जिले में दो गांव का किया चयन, देश के 1400 गांव शामिल

पीएससी भी रोकी

मुख्यालय की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में डीएसपी के भी 246 पद रिक्त हैं। पीएससी की परीक्षा भी इस साल आयोजित नहीं की गई और अब होने की भी कोई संभावना नहीं है। पीएससी की तैयारी करने वाले पिछले साल से ही इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा न होने से डीएसपी के लिए जिनके पास आखिरी मौका था, उम्र निकलने से उन्होंने भी मौका गंवा दिया।
must read : लोक निर्माण मंत्री ने किया वादा – झांकी की झिलमिल परंपरा बनाए रखने के लिए मदद करेगी सरकार

खाली हैं 19 हजार पद

पुलिस मुख्यालय ने शासन को जो प्रस्ताव भेजा है, उसके अनुसार 19222 पद खाली बताए गए हैं। इन पदों पर मुख्यालय स्तर पर ही यानी एसपी ऑफिसों के जरिए भर्ती करवाए जाने की सिफारिश की गई है। खाली पदों में कांस्टेबल के 5404 और एसआी के 783 पद हैं। शेष पद हेड-कांस्टेबल और एएसआई के हैं, जिन पर सीधी भर्तियां नहीं होती हैं, बल्कि प्रमोशन से भरे जाते हैं। पर रिटायरमेंट की उम्र दो साल बढऩे और प्रमोशन में आरक्षण का मुद्दा कोर्ट में होने से ये पद भी नहीं भर पा रहे और कांस्टेबल व एसआई के पद भी खाली नहीं हो पा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो