अब बिना सीट बेल्ट के बच्चे नहीं बैठ पाएंगे स्कूल बस में

बढ़ेगी बच्चों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस और ४० किमी प्रति घंटा रफ्तार के स्पीड गवर्नर अनिवार्य सभी स्कूलों को परिवहन विभाग ने जारी किए न

By: amit mandloi

Published: 26 Jan 2018, 06:23 AM IST

जल्द ही बगैर सीट बेल्ट के चलाए जा रहे स्कूली वाहनों का चैकिंग अभियान

इंदौर. डीपीएस बस हादसे के बाद अब परिवहन विभाग बच्चों की सुरक्षा को कोई भी लापरवाही बरतना नहीं चाहत। बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस और ४० किमी प्रति घंटा रफ्तार के स्पीड गवर्नर लगाने के बाद अब विभाग ने नया आदेश निकाला है। परिवहन आयुक्त ने हाल ही में सभी स्कूली बसों में सीट बेल्ट अनिवार्य करते हुए सभी स्कूल प्रबंधन को इस संबंध में जल्द से जल्द कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए हैं।


डीपीएस बस हादसे को लेकर परिवहन विभाग ने स्कूल बसों के संचालन को लेकर सख्ती बरतना शुरू कर दी है। एक ओर जहां पूरे प्रदेश में स्कूल बसों के रखरखाव को लेकर विशेष चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है, वहीं बसों में जीपीएस, स्पीड गवर्नर सहित अन्य उपकरणों को लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। डीपीएस बस हादसे में हुई बच्चों की दर्दनाक मौत का एक बड़ा कारण बसों में सीटों का रखरखाव ठीक न होना भी सामने आया है। एेसे में सभी बसों में सीटों की स्थिति की जांच भी परिवहन विभाग का अमला कर रहा है।

परिवहन आयुक्त द्वारा २४ जनवरी को जारी निर्देश में कहा गया है कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं के वाहनों के सुरक्षित संचालन को लेकर ८ जनवरी को ली गई बैठक में निर्देश दिए थे कि स्कूली बसों में सीट बेल्ट लगाए जाएं। साथ ही अभियान चलाकर सभी शैक्षाणिक संस्थाओं के प्राचार्य और बस मालिकों की बैठक बुलाकर इस संबंध में समझाइश दी जाए।

सभी स्कूल बसों में सीट बेल्ट लगाए जाने को लेकर जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। फिलहाल सभी स्कूल व शैक्षणिक संस्थाओं को बसों में यह सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर समझाइश दी जा रही है।

जितेंद्र रघुवंशी, आरटीओ

-बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस और ४० किमी प्रति घंटा रफ्तार के स्पीड गवर्नर लगाने के बाद अब विभाग ने नया आदेश निकाला है।

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned