scriptनिशाने पर 30 हजार मकान, सरकार ने मकान मालिकों को जारी किया नोटिस | Notice issued to 30 thousand landlords | Patrika News

निशाने पर 30 हजार मकान, सरकार ने मकान मालिकों को जारी किया नोटिस

locationइंदौरPublished: Sep 26, 2022 01:49:38 pm

Submitted by:

deepak deewan

करीब 30 हजार ऐसे मकान निशाने पर हैं जिन्हें अधिक क्षेत्र में बनाया गया है लेकिन कर कम चुकाया जा रहा है

house_indore.png

मकान निशाने पर

इंदौर. नगर निगम में करीब 30 हजार ऐसे मकान निशाने पर हैं जिन्हें अधिक क्षेत्र में बनाया गया है लेकिन कर कम चुकाया जा रहा है. नगर निगम के राजस्व विभाग ने इनके हाउस होल्डर्स यानि मकान मालिक को नोटिस दिया है। ये वे हाउस होल्डर हैं जो संपत्ति कर कम जमा कर रहे हैं। यह जानकारी निगम द्वारा कराए गए जीआइएम सर्वे में सामने आई है। इसके आधार पर राजस्व विभाग ने सभी को नोटिस जारी कर 30 सितंबर तक अपना पक्ष रखने का समय दिया है। इसके बाद वसूली की जाएगी। अनुमान है कि इस कवायद से निगम के खजाने में सालाना दो करोड़ से अधिक की अतिरिक्त आय होगी।

जिस संपत्ति का क्षेत्रफल 2 से 5 हजार वर्गफीट से है वे कम क्षेत्रफल का संपत्ति और अन्य कर जमा कर रहे – संपत्ति कर सहित अन्य करों से प्रतिवर्ष निगम की आय 400 करोड़ रुपए से अधिक है। निगम द्वारा करों की वसूली व्यवस्थित की जाए तो आमदनी में और इजाफा हो सकता है। हालांकि वसूली के मामले में निगम हमेशा फेल रहा है। नगर निगम ने वर्ष 2016.17 में एक निजी फर्म को ठेका देकर शहर की संपत्ति का ज्योग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सर्वे ;जीआइएस कराने का फैसला लिया गया था। इसमें हजारों लोगों द्वारा कम संपत्ति कर जमा करने की बात सामने आई। सर्वे में पता चला कि जिस संपत्ति का क्षेत्रफल 2 से 5 हजार वर्गफीट से है वे कम क्षेत्रफल का संपत्ति और अन्य कर जमा कर रहे हैं।

30 तक का समय
निगम राजस्व विभाग समिति प्रभारी निरंजन सिंह चौहान गुड्डू ने बताया कि कम संपत्ति कर जमा करने वालों को नोटिस दिया गया है। इन्हें अपना पक्ष रखने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। इसके बाद वसूली की जाएगी और खातों में उक्त निर्माण का टैक्स जोड़ दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो