scriptNow animal straw is expensive | अब तो पशुओं का भूसा हुआ महंगा | Patrika News

अब तो पशुओं का भूसा हुआ महंगा

अफसरों ने जारी किया जिलाबंदी का फरमान

इंदौर

Published: April 26, 2022 11:14:14 am

इंदौर। महंगाई सातवें आसमान को छू रही है। पेट्रोल-डीजल के साथ खाने पीने से लेकर तमाम वस्तुओं की कीमत में आग लगी हुई है। इस फेर में पशुओं के खाने का भूसा भी अछूता नहीं रहा है। इसके पीछे का कारण स्थानीय प्रशासन का तुगलकी फरमान है। कई जिलों में भूसे की जिलाबंदी कर दी गई है। एक जिले से दूसरे जिले में नहीं ले जाया जा सकता है। इससे हो ये रहा है कि कीमत तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। उसका सीधा असर पशुपालक व गोशालाओं पर पड़ने लग गया है।
अब तो पशुओं का भूसा हुआ महंगा
अब तो पशुओं का भूसा हुआ महंगा
कृषि मंत्री कमल पटेल कल इंदौर आए थे। उस दौरान इंदौर भूसा व्यापारी व दलाल एसोसिएशन के अध्यक्ष व पूर्व पार्षद संजय कटारिया ने मुलाकात की। चर्चा के दौरान उन्होंने गंभीर मुद्दे पर ध्यान आकर्षण कराया। कहना था
कि विदिशा, सागर, गुना, अशोक नगर, राजगढ़ और आपके गृह क्षेत्र हरदा सहित कई अन्य जिलों में स्थानीय प्रशासन ने चारे-भूसे के परिवहन पर रोक लगा दी है। इसमें से कई जिले तो ऐसे हैं, जिसमें पशुधन बहुत कम है और गेहूं-चने का भूसा बहुत होता है। ऐसे में जब किसान को बाहर जाकर बेचने की अनुमति नहीं होगी तो खेतों में चारा-भूसा खराब हो जाएगा।
वहीं, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर व जबलपुर में बड़ी मात्रा में पशुधन है। यहां समस्या खड़ी हो जाएगी। भूसे की मांग बढऩे की वजह से सीजन में 400 रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल के नीचे रहने वाली कीमत वर्तमान में 650 से 700 रुपए प्रति टन है। उसमें भी तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले साल तो रिकॉर्ड तोड़ तेजी थी, जिसमें 1600 रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल का रिकॉर्ड बन गया था। पशुधन के मालिक सालभर का स्टॉक कर लेते है और ये उसका सीजन है। पटेल ने जल्द समस्या निराकरण करने को कहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.