scriptBRC, APC will change, now the exam will be held | बदलेंगे बीआरसी, एपीसी, अब होगी परीक्षा | Patrika News

बदलेंगे बीआरसी, एपीसी, अब होगी परीक्षा

राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किए आदेश
प्रतिनियुक्ति पर रहने वाले अधिकारी, कर्मचारी जाएंगे मूल विभाग में
दागी छबी वाले होंगे बाहर

इंदौर

Published: July 23, 2022 11:38:46 am

इंदौर।

वर्षों से विकासखंड स्त्रोत समन्वयक (बीआरसी) व एपीसी के पदों पर जमे अधिकारी व कर्मचारी अब मूल विभाग में जाएंगे। उनके स्थान पर नए कर्मचारियों को मौका मिलेगा। इन पदों पर परीक्षा के माध्यम से राज्य शिक्षा केंद्र नए सिरे से प्रतिनियुक्ति पर अधिकारी-कर्मचारी नियुक्त करने जा रहा है। पूर्व से प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों को न्यूनतम 2 वर्ष का कूलिंग ऑफ पीरियड अनिवार्य किया गया है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।
state education center
अब बदलेंगे बीआरसी, एपीसी, होगी परीक्षा
राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रदेश के विभिन्न विकास खंडों में पदस्थ बीआरसीसी व एपीसी (अकादमिक, कम्यू. मोबिलाइजेशन, एईआर, बालिका शिक्षा) की प्रतिनियुक्ति 4 वर्ष से अधिक होने के कारण इनकी सेवाएं विभाग को वापस करते हुए बीआरसीसी व एपीसी पदों पर प्रतिनियुक्ति की नवीन प्रक्रिया करने जा रहा है। ऐसी स्थिति में समग्र शिक्षा अभियान के तहत बीआरसीसी व एपीसी के पदों पर प्रतिनियुक्ति के संबंध में आवेदन आमंत्रित किए जा कर परीक्षा के माध्यम से नवीन प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
25 तक आवेदन

प्रतिनियुक्ति पर आने के इच्छुक अपना आवेदन संबंधित जिले के जिला शिक्षा केन्द्र में 25 जुलाई तक जमा करवा सकेंगे। इनकी स्क्रूटनी 28 जुलाई को होगी और पात्र अभ्यर्थियों की सूची जिला शिक्षा केन्द्र के सूचना पटल पर चस्पा की जाएगी। समिति यह भी देखेगी कि पात्र अभ्यर्थी के खिलाफ किसी प्रकार का न्यायालयीन प्रकरण, विभागीय जांच व आपराधिक प्रकरण आदि प्रचलित नहीं है। 3 अगस्त को जिले के शा.उ. मा. उत्कृष्ट विद्यालय में लिखित परीक्षा होगी, जिसमें बीआरसी व एपीसी पदों के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 25 अंक लाना अनिवार्य है।प्रोविजनल मेरिट सूची आगामी 10 अगस्त को प्रकाशित होगी। जिस पर दावे-आपत्ति निराकरण के बाद 16 अगस्त को सूची प्रकाशित होगी और 30 अगस्त को बीआरसी, एपीसी के नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे।
शिकायतें, नहीं हटे

इंदौर जिले में बीआरसी एक दशक से एक ही ब्लॉक में जमे हैं। इनमें से कुछ पर आरोप भी लगे। बीआरसी
विकासखंड के पहली से आठवीं तक संचालित समस्त स्कूलों का संचालन करवाते हैं। साथ ही राज्य शासन द्वारा जैसे-जैसे दिशा निर्देश जारी होते हैं, वैसे-वैसे बीआरसी द्वारा अपने विकासखंड में कार्य किए जाते हैं।
सांसद के हस्तक्षेप के बाद बदले, फिर वहीं जमे

इंदौर जिले में बीआरसी निजी स्कूलों की मान्यता में बड़ा खेल करते हैं। इसे लेकर आरोप-प्रत्यारोप भी लगे। निजी स्कूलों की एसोसिएशन ने फरवरी-मार्च में सांसद शंकर लालवानी को बीआरसी राजेंद्र तंवर की शिकायत की थी, तब लालवानी के हस्तक्षेप के बाद कलेक्टर ने डीपीसी अक्षय सिंह राठौर को तंवर के साथ ही अन्य बीआरसी के कार्य क्षेत्र बदलने के निर्देश दिए थे, लेकिन राठौर ने केवल तंवर और महू के बीआरसी संजय नेल्सन के कार्य क्षेत्र में बदलाव किया। कुछ ही दिनों बाद तंवर फिर से सेटिंग कर इंदौर आ गए और नेल्सन को महू भेज दिया। इतना ही नहीं, देपालपुर के बीआरसी श्रवण शर्मा को 2017-18 में विभागीय अनियमितता के चलते निलंबित किया गया। जब वे बहाल हुए तो अफसरों ने उन्हें फिर से देपालपुर पदस्थ कर दिया। दूसरी ओर बीआरसी मनोहर धीमान के खिलाफ स्कूलों में मान्यता में गड़बड़ी किए जाने के संबंध में लोकायुक्त तक शिकायत है।
ये हैं इंदौर जिले में अंगद की तरह जमे बीआरसी

- राजेंद्र तंवर (इंदौर में वर्ष 2013 से पदस्थ)
- संजय नेल्सन (महू में वर्ष 2007 से पदस्थ)
- श्रवण शर्मा (देपालपुर में वर्ष 2013 से पदस्थ)
- मनोहर धीमान (इंदौर में वर्ष 2007 से पदस्थ)
- अशोक जोशी (इदौर ग्रामीण में वर्ष- 2010 से पदस्थ)
- राजू भावसार (सांवेर में वर्ष 2013 से पदस्थ)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.