scriptअब हर कोच के गेट पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पूरे स्टेशन पर ऐसे रखेंगे निगरानी | Now CCTV cameras will be installed at every coach's gate | Patrika News

अब हर कोच के गेट पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पूरे स्टेशन पर ऐसे रखेंगे निगरानी

locationइंदौरPublished: Jul 13, 2019 04:51:17 pm

रेल यात्री सुरक्षा पर हुआ मंथन : कैमरे से निगरानी

indore

अब हर कोच के गेट पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पूरे स्टेशन पर ऐसे रखेंगे निगरानी

इंदौर. रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए शुक्रवार को राज्यस्तरीय रेल सुरक्षा समिति की बैठक भोपाल में हुई। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित इस बैठक में रतलाम व भोपाल मंडल के डीआरएम, आरपीएफ के मुख्य सुरक्षा आयुक्त, कमांडेंट, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेल सहित अन्य विभागों के प्रमुख मौजूद थे।
बैठक में मौजूद पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह ने कहा कि स्टेशन पर व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि जिससे टिकट लेने के बाद यात्री प्लेटफॉर्म तक आ सके। इसके अलावा अन्य किसी व्यक्ति का प्रवेश स्टेशन परिसर में न हो सके। स्टेशन के प्रवेश द्वार को छोडक़र सभी जगह पर दीवार व फेंसिंग लगाई जाए। रेलवे स्टेशन पर जिन जगहों पर कैमरे से निगरानी नहीं पा रही है वहां कैमरे लगाए जाए। इसके साथ ही ट्रेन के सभी कोच के दोनों दरवाजों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए। कुल मिलाकर स्टेशन पर इस प्रकार का प्रचार-प्रसार किया जाए कि स्टेशन परिसर एवं ट्रेन में आने वाला हर व्यक्ति कैमरे की नजर में है।
सूचनाओं का अदान-प्रदान जरूरी

महानिदेशक सिंह ने कहा कि जीआरपी और आरपीएफ आपस में समन्वय बनाकर काम करे। सूचनाओं का अदान-प्रदान करें ताकि अपराधों पर काबू पाया जा सके। महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा को लेकर कहा कि चाईल्ड हेल्प लाइन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। इसके लिए ग्रुप बनाए जाएं। बगैर चरित्र सत्यापन के किसी भी वेंडर आदि को स्टेशन में काम नहीं करने दिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो