scriptNow crooks are cheating in the name of Netflix | अब नेटफ्लिक्स के नाम पर ठगा, अपग्रेड करने की लिंक पर क्लिक किया तो चले गए 3 लाख | Patrika News

अब नेटफ्लिक्स के नाम पर ठगा, अपग्रेड करने की लिंक पर क्लिक किया तो चले गए 3 लाख

साइबर ठगों के नए-नए तरीकों से रहें सावधान, 5जी मोबाइल सिम के नाम पर भी ठग रहे बदमाश।

इंदौर

Published: July 08, 2022 01:28:18 am

इंदौर. ठगोरे हर रोज नए-नए तरीके से लोगों को निशाना बना रहे हैं। पुलिस साइबर अपराध के एक तरीके से बचने के लिए लोगों को जागरूक करती है तो वे दूसरा तरीका निकाल लेते हैं। अब वे ओटीटी प्लेटफॉर्म के नेटफ्लिक्स (Netflix) के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं। मोबाइल 4जी से 5जी करने के नाम पर भी ई-मेल भेजकर ठगा जा रहा है। नेटफ्लिक्स (Netflix) के चक्कर में तो एक व्यापारी ने तीन लाख रुपए गंवा दिए।
अब नेटफ्लिक्स के नाम पर ठगा, अपग्रेड करने की लिंक पर क्लिक किया तो चले गए 3 लाख
अब नेटफ्लिक्स के नाम पर ठगा, अपग्रेड करने की लिंक पर क्लिक किया तो चले गए 3 लाख
10 रुपए का रजिस्ट्रेशन पड़ा 3 लाख का

साइबर सेल (cyber cell) के पास पहुंचे व्यक्ति ने ओटीटी प्लेटफॉर्म का झांसा देकर ठगी करने के मामले में शिकायत की। व्यापारी नेटफ्लिक्सि का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें पिछले दिनों एक ई-मेल नेटफ्लिक्सि के नाम आया। उसमें उन्हें नेटफ्लिक्स कनेक्शन को बिना किसी चार्ज के प्रीमियम पर अपग्रेड करने का ऑफर दिया गया। व्यापारी ने इसे कंपनी का मेल मानकर ऑफर को स्वीकार कर लिया। मेल का जवाब दिया तो उन्हें एक लिंक भेजी गई, उसके जरिए रजिस्ट्रेशन के मात्र 10 रुपए जमा करने के लिए कहा गया। व्यापारी ने लिंक पर जाकर अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी दर्ज की, जिसके बाद ठगोरे ने करीब 3 लाख रुपए ट्रांसफर कर लिए तो उनके होश उड़ गए। साइबर सेल मामले की जांच कर रही है।
5जी मोबाइल कनेक्शन के नाम पर डॉक्टर को दिया झांंसा

मोबाइल कंपनियां 4जी से 5जी कनेक्शन पर आ रही हैं। इसका झांसा देकर दो लाख की ठगी कर ली गई, लेकिन तत्परता से कार्रवाई होने से राशि वापस आ गई। पुलिस के पास पहुंचे डॉक्टर ने इस तरह की धोखाधड़ी की शिकायत की। उन्हें मोबाइल कनेक्शन को अपग्रेड करने का मैसेज मिला। क्यू आर कोड को स्कैन कर जानकारी देनी थी और क्यू आर कोड स्कैन करना ही भारी पड़ गया। तुरंत शिकायत करने से राशि ई-वॉलेट में ही सीज करा दी गई, जिससे उनका पैसा बच गया।
खुद रहें सावधान, क्योंकि कम को ही मिली राहत

साइबर अपराध लगातार बढ़ रहा है। स्थिति यह है कि क्राइम ब्रांच (crime branch) की साइबर सेल (cyber cell) के पास पिछले एक साल में करीब 1450 शिकायतें आई हैं, जो राशि ई-वॉलेट में जाती हैं, उसमें सीज कराने से पैसा मिल जाता है। लेकिन, जो राशि बैंक खातों में जाती है, वह नहीं मिल पाता। बैंक खाते मजदूर वर्ग के नाम से होते हैं और पुलिस वहां तक पहुंच ही नहीं पाती। क्राइम ब्रांच (crime branch) एक भी बड़ा गिरोह अब तक नहीं पकड़ पाई है। ऐसे में लोगोें खुद साइबर अपराधियों से सावधान रहने की जरूरत है।
साइबर अलर्ट, किसी भी अनजान मेल, मैसेज पर विश्वास न करें

साइबर अपराधी तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म, केवायसी अपडेट, मोबाइल अपग्रेड के नाम पर ठगी का प्रयास हो रहा है। किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे ई-मेल अथवा मैसेज पर कभी रिप्लाय नहीं करना चाहिए। धोखाधड़ी हो सकती है। ओटीटी प्लेटफॉर्म अथवा मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनके ऐप्लीकेशन के जरिए ही सारी प्रक्रिया करें।
- जितेंद्रसिंह, एसपी, साइबर सेल (cyber cell)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.