scriptअब टोल प्लाजा पर नहीं रुकेंगे वाहन, होगा ई-पेमेंट | now e- paymaent facility in toll naka | Patrika News

अब टोल प्लाजा पर नहीं रुकेंगे वाहन, होगा ई-पेमेंट

locationइंदौरPublished: Sep 02, 2017 12:19:00 pm

अब रुकने के बजाय ई-पेमेंट करके अपनी राह आसान कर सकेंगे

1

naka

इंदौर. मांगलिया बायपास पर वाहन चालक अब बैरियर फ्री और इलेक्ट्रानिक टोल संग्रहण प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं। इसके कारण वाहनों को टोल पर रुकना नहीं पड़ रहा है। इससे वाहनों की लंबी कतारों से मुक्ति मिल रही है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक ने शुक्रवार को नई प्रणाली का निरीक्षण भी किया। अब रुकने के बजाय ई-पेमेंट करके अपनी राह आसान कर सकेंगे। 
इलेक्ट्रानिक टोल संग्रहण प्रणाली प्रत्येक टोल प्लाजा की एक लेन में शुरू किया

शुक्रवार को एनएचएआई के परियोजना निदेशक सुमित कुमार एवं प्रबंधक तकनीकी रवींद्र गुप्ता के साथ प्रतिनिधि मंडल द्वारा इंदौर-देवास टोलवेज लिमिटेड के मांगलिया स्थित टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रानिक टोल संग्रहण प्रणाली का निरीक्षण किया। इस अवसर पर सुमित कुमार ने बताया कि टोल प्लाजा पर वाहनों के त्वरित आवागमन सुनिश्चित करने एवं पथकर भुगतान में पारदर्शिता लाने के उ²ेश्य से टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रानिक टोल संग्रहण प्रणाली की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि पूर्व में इलेक्ट्रानिक टोल संग्रहण प्रणाली प्रत्येक टोल प्लाजा की एक लेन में शुरू किया गया है। शीघ्र ही बाकी लेन पर भी शुरू किया जाएगा।
ऐसे करें इलेक्ट्रॉनिक टोल पर भुगतान
इंदौर-देवास टोलवेज के टीम लीडर अजय पांडे ने बताया कि हमारे यहां से एक चिप लेकर वाहन पर लगा सकते हैं। वह चिप बैंक एकाउंट से जुड़ी रहेगी। गाड़ी के आते ही ऑटोमैटिक टोल राशि का भुगतान हो जाएगा और बैरियर खुल जाएगा। इसका मैसेज गाड़ी मालिक के मोबाइल पर पहुंचेगा। बड़े ट्रांसपोर्ट व्यापारी इसका उपयोग कर रहे हैं।
प्री पेड कनेक्शन की तरह करेगा काम
यह चिप पूरे भारत में काम करेगी। प्री पेड मोबाइल में जैसे रिचार्ज होता है, उसी प्रकार इसमें भी रिचार्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन रिचार्ज की भी व्यवस्था हैं। एनएचएआई के सभी टोल पर काम करेगा। मांगलिया, खलघाट और सेंधवा के टोल प्लाजा पर अभी एक लेन शुरू हो चुकी है। इससे फ्यूल की भी बचत होगी। ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो