scriptnow electric buses will run on the roads | CNG बसों के बाद अब सड़को पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें | Patrika News

CNG बसों के बाद अब सड़को पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

बीआरटीस होगा एवरग्रीन.....

इंदौर

Published: December 05, 2021 03:47:11 pm

इंदौर। एआइसीटीएसएल अब बीआरटीएस को एवरग्रीन बनाने जा रहा है। सीएनजी बसों के संचालन के बाद जल्द ही बीआरटीएस पर इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी। ताकि बसों से होने वाला प्रदूषण न्यूनतम् हो सके। कंपनी बीआरटीएस के साथ ही शहर में भी सिटी बसों के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में कोशिश कर रही है। इसके लिए सिटी बस कंपनी ने 80 इलेक्ट्रिक बसों के लिए टेंडर जारी किए हैं। इसमें से 30 बसें बीआरटीएस कॉरिडोर की आईबसों के स्थान पर चलाएंगे। 50 बसें मार्गों का कॉरिडोर बना कर चलाई जाएगी।

photo6154249975945604686.jpg
CNG buses

राइडरशिप भी बढ़ेगी

पांच बार स्वच्छता में नंबर वन रहने के बाद अब इंदौर वायु गुणवत्ता को बेहतर करके छठी बार भी नंबर वन रहने की तैयारी में है। इसके लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट को सुधारने के बाद अब लोक परिवहन सिस्टम को भी ग्रीन एनर्जी आधारित किया जा रहा है। शुरुआत इलेक्ट्रिक सीएनजी के मिक्स मॉडल से कर रहे हैं। जिससे शहर के लोक परिवहन सिस्टम से डीजल, पेट्रोल आधारित वाहन बाहर होने लगेंगे। वाहन लक्जरी होने पर राइडरशिप भी बढ़ेगी। सिटी बस कंपनी के सीईओ संदीप सोनी के अनुसार यह प्रयोग बीआरटीएस से शुरू कर रहे हैं।

यहां से सीएनजी आईबसों को शिफ्ट करके इलेक्ट्रिक बसें लाई जाएंगी। वर्तमान में सीएनजी बसों का कांट्रेक्ट समाप्त होते जा रहा है। हमारा लक्ष्य अगले एक साल में सभी 30 आईबस बदलने का है। जिससे बीआरटीएस से प्रदूषण को न्यूनतम स्तर पर लाय जा सकें। वर्तमान में शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसें चल रही है। 50 और लाई जा रही है। 70 सीएनजी बसें भ दिसंबर अंत तक आ जाएंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारUttarakhand Election 2022: बीजेपी ने जारी की लिस्ट, त्रिवेंद्र रावत का नाम नहीं, हरक के करीबी को मौकापत्नी एक ही घर में रहने पर भी अलग रहने वाले पति से भरण-पोषण की हकदार: दिल्ली कोर्टBJP से टिकट कटते ही पर्रिकर के बेटे को केजरीवाल का न्यौता, कहा- पार्टी में आपका स्वागत है
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.