देरी नहीं... अब हाथोहाथ मिलेगा बिजली का बिल

चार जोन के कॉलोनी-मोहल्लों से होगी शुरुआत, पश्चिम क्षेत्र बिजली कंपनी ने खुद का सॉफ्टवेयर बनाया

By: Uttam Rathore

Published: 10 Apr 2019, 11:03 AM IST

उत्तम राठौर.इंदौर
बिजली उपभोक्ताओं की अकसर शिकायत रहती है कि समय पर बिल नहीं मिलता। रीडिंग माह की आखरी तारीख पर होने के साथ 10 तारीख तक बिल छपते हैं, इस कारण उपभोक्ताओं के पास बिल पहुंचने में देरी हो जाती है। समय पर बिल न मिलने पर उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसको देखते हुए पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी पहले जहां मोबाइल पर एसएमएस की सुविधा लाई, वहीं अब स्पॉट बिलिंग की व्यवस्था लागू करने जा रही है। 15 अप्रैल से कंपनी के 4 जोन की कॉलोनी-मोहल्लों में स्पॉट बिलिंग शुरू होगी। बिजली अफसरों का दावा है कि इससे किसी बिजली उपभोक्ता को रीडिंग टाइम से नहीं होने व रीडिंग के बाद समय से बिल नहीं मिलने की शिकायत नहीं रहेगी। पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी ने खुद का स्पॉट बिलिंग सॉफ्टवेयर बनाकर बिल वितरण की तैयारी की है।

गोयल नगर से होगी शुरुआत
बिजली वितरण कंपनी ने बिल गलत बनने, समय पर रीडिंग न लेने और रीडिंग के बाद बिल समय पर वितरित नहीं होने की शिकायतों के बाद स्पॉट बिलिंग की तैयारी की थी। कंपनी के इंजीनियरों ने सूचना प्रौद्योगिकी शाखा में स्वयं का सॉफ्टवेयर तैयार किया। इसका जोन जाकर सफलतापूर्वक परीक्षण भी किया जा चुका है। बिजली कंपनी ने अप्रैल से शहर के तीन बिजली डिविजन के चार जोन में स्पॉट बिलिंग की तैयारी प्रारंभ कर दी है। अप्रैल से ईस्ट सिटी डिविजन के गोयल नगर, वेस्ट सिटी डिविजन के जीपीएच जोन, साउथ सिटी डिविजन के डेली कॉलेज व मैकेनिक नगर जोन में स्पॉट बिल जारी किए जाएंगे। इन सभी जोन पर करीब एक लाख ग्राहक हैं। सबसे पहले गोयल नगर क्षेत्र से 15 अप्रैल से बिजली के बिल स्पॉट पर ही मिलने लगेंगे।

एक लाख उपभोक्ताओं को मिलेंगे
स्पॉट बिलिंग की व्यवस्था से शहर में करीब एक लाख बिजली उपभोक्ताओं को स्पॉट पर ही बिल मिलेगा। जो कर्मचारी रीडिंग लेने आएगा, वही उपभोक्ताओं को बिल भी तत्काल निकालकर देगा।

 

bijalee

उपभोक्ताओं को ये होंगे फायदे
- रीडिंग गलत होने की शिकायतें नहीं मिलेंगीं।
- उपभोक्ताओं को रीडिंग के साथ मीटर बताकर बिल बनाया जाएगा।
- यदि रीडिंग में अंतर आया तो तत्काल सुधार कर बिल देंगे।
- बिलिंग साइकिल में सुधार, उपभोक्ता को ज्यादा दिन मिलेंगे।

कंपनी को होगी आसानी
- कंपनी को स्पॉट बिलिंग से समय की बचत होगी।
- रीडिंग एवं बिल वितरण की चैनलों का काम बंद।
- रीडिंग से बिल बंटने का आठ दिन का वक्त बचेगा।
- बिल की लागत एवं वितरण का खर्च कम हो जाएगा।

दूर होंगी शिकायतें
सूचना प्रौद्योगिकी के बेहतर इस्तेमाल से उपभोक्ताओं को नई सुविधा दी जा रही है। हम इसी माह से शहर के चार जोन पर स्पॉट बिलिंग शुरू करने जा रहे हैं। इससे बिलिंग संबंधी शिकायतें नहीं आएंगीं।
विकास नरवाल, एमडी, मप्रपक्षेविविकं इंदौर

Uttam Rathore Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned