scriptअब पूरा भरना पड़ेगा बिजली का बिल, बैंक खाते में आएगी सब्सिड़ी की राशि, जानिये कब से होगी शुरूआत | Now electricity subsidy money will come in the bank account | Patrika News

अब पूरा भरना पड़ेगा बिजली का बिल, बैंक खाते में आएगी सब्सिड़ी की राशि, जानिये कब से होगी शुरूआत

locationइंदौरPublished: Jun 01, 2022 02:01:09 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

बिजली बिल में सीधे मिलने वाली सब्सिडी की राशि अब बंद हो जाएगी।

अब पूरा भरना पड़ेगा बिजली का बिल, बैंक खाते में आएगी सब्सिड़ी की राशि, जानिये कब से होगी शुरूआत

अब पूरा भरना पड़ेगा बिजली का बिल, बैंक खाते में आएगी सब्सिड़ी की राशि, जानिये कब से होगी शुरूआत

इंदौर. बिजली बिल में सीधे मिलने वाली सब्सिडी की राशि अब बंद हो जाएगी। उपभोक्ताओं को पहले बिजली का पूरा बिल भरना पड़ेगा, इसके बाद सब्सिडी की राशि उनके बैंक खाते में आएगी। इससे उन उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जो गरीब व कमजोर वर्ग के लोग हैं, उन्हें पहले बिजली बिल भरने के लिए पूरी राशि का प्रबंध करना पड़ेगा, जो उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

बैंक खाते में आएगी सब्सिडी की राशि
बिजली की सब्सिडी जल्द ही आपके बैंक खाते में आएगी। सालभर में बिजली कंपनियां उपभोक्ताओं को अलग-अलग योजनाओं में श्रेणीवार 12 हजार करोड़ रुपए के करीब सब्सिडी देती है। अब ये राशि सीधे उपभोक्ता ही बिल के माध्यम से कंपनी को देंगे, बाद में शासन उपभोक्ताओं के बैंक खातों में ये राशि भेज देगा। इसके लिए उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर के साथ उनके आधार को भी कंपनी ने प्राप्त कर लिया है। आधार से लिंक बैंक खाते में ही उपभोक्ता को सब्सिडी दी जाएगी।

बिजली कंपनियों का घाटा कम होगा-इस तरह की सब्सिडी

– 150 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को इंदिरा ज्योति योजना के तहत सब्सिडी दी जाती है।

-बीपीएल उपभोक्ताओं को टैरिफ के आधार पर सब्सिडी दी जा रही है।

– किसानों को सिंचाई के लिए मोटर के हॉर्स पावर के अनुसार सब्सिडी दी जाती है।

– उद्योग समेत सोलर और अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी मिलती है।

यह भी पढ़ें : प्याज से भरी गाड़ियों से लगा 5 किमी लंबा जाम, इतने सस्ते हो गए प्याज

हाल ही में बिजली कंपनी के आत्ममंथन कार्यक्रम में इसकी रूपरेखा प्रस्तुत की गई थी। ऐसा हुआ तो बिजली कंपनी को बिजली का पूरा पैसा मिल जाएगा और उसका घाटा कम होगा। बिजली कंपनियों का घाटा कम होने से उसकी व्यवस्थाएं बेहतर होंगी, जिसका सीधा लाभ उपभोक्ताओं को होगा। गौरतलब है शासन ने बिजली कंपनियों को 2021-22 की सब्सिडी की राशि तो दी, लेकिन 2020-21 की सब्सिडी की राशि अभी बाकी है। बिजली कंपनी के पीएस संजय दुबे ने बिजली को लेकर होने वाले नवाचारों पर हाल में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। इसमें बताया गया था कि संभवत: अगले एक—दो माह में सब्सिडी बैंक खाते में देने का प्रारंभिक चरण शुरू कर दिया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो