script

सुविधा: अब चलती ट्रेन में दर्ज करा सकेंगे FIR, इस ऐप के जरिए तत्काल बुला सकेंगे पुलिस

locationइंदौरPublished: Aug 23, 2021 02:06:09 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

इंदौर-भोपाल के 40 जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग भी दे रही हैं….

maha_police_security-1565783401.jpg

special train

इंदौर। अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आप यह समझ सकते हैं कि चलती ट्रेन में कोई दुर्घटना होने पर उसकी रिपोर्ट कराना कितना मुश्किल है। कई बार इस वजह से आपको ट्रेन से उतरना पड़ता है, उसके बाद भी रेल पुलिस आपको घटना वाले स्टेशन पर वापस जाने के लिए कह देती है, लेकिन अब इस परेशानी से आपको छुटकारा मिल सकता है।

अब अगर आपके साथ ट्रेन में चोरी, मारपीट या छीना-झपटी जैसी घटना होती है तो आप चलती ट्रेन में केस दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के माध्यम से सूचना देनी होगी।

railway_police_eps.jpg

तत्काल पहुंचेगी पुलिस

जानकारी के लिए बता दें कि मप्र से गुजरने वाली ट्रेन में यात्री के साथ कोई वारदात होती है तो अब लोगों को सिर्फ एक एप से सूचना देना होगी। पुलिस तत्काल कोच में पहुंचेगी और एफआईआर भी दर्ज करेगी। अब ट्रेन में चलित थाना शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए वे इंदौर-भोपाल के 40 जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग भी दे रही हैं।

कैसे देनी होगी जानकारी

पुलिस को जानकारी देने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल में जीआरपी एमपी हेल्प एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। हालांकि इसके अलावा स्टेशन, टीटी और पुलिसकर्मियों को भी सूचना दी जा सकती है। इस एप को यात्रियों के मोबाइल में डाउनलोड भी करवाया जा रहा है। पुलिस ने दो दिन पहले इंदौर-प्रयागराज एक्सप्रेस में लाइव डेमोस्ट्रेशन दिया। टीआई ने यात्रियों की समस्या जानी। एक व्यक्ति की एफआईआर भी दर्ज की गई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83hqah

ट्रेंडिंग वीडियो