अब हाईटेक होगी इंदौर पुलिस, शहर में होने वाले हर आयोजन पर ऐसे रहेगी नजर

शहर में होने वाले आयोजनों, धरना, प्रदर्शन के लिए खरीदेंगे ड्रोन, ताकि चेहरे साफ-साफ दिखें

इंदौर. शहर में होने वाले आयोजनों, सरकारी कार्यक्रमों, धरने और प्रदर्शनों पर अब पुलिस आसमान से नजर रखेगी। इसके लिए इंदौर पुलिस दो ड्रोन खरीदने जा रही है। दोनों ड्रोन ऊंची उड़ान भर सकेंगे, वहीं कैमरों की क्वालिटी भी बेहतर होगी।

गौरतलब है कि आए दिन शहर में धरने, प्रदर्शन व कार्यक्रम होते हैं। पुलिस अभी निजी लोगों से इसकी वीडियोग्राफी करवाती है। पुलिस विभाग ने खुद पुलिसकर्मियों को कैमरे दिला रखे हैं, लेकिन उनकी क्वालिटी बेहतर नहीं है। ऐसे में अब पुलिस ड्रोन खरीदने जा रही है। इंदौर पुलिस के पास दो ड्रेान होंगे, जिसके लिए हाल ही में टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। दो उन्नत किस्म के ड्रोन खरीदने के साथ विभाग पुलिसकर्मियों को इन्हें चलाने की टे्रनिंग भी देगा। इनका इस्तेमाल धरने, प्रदर्शनों में किया जाएगा।

गौरतलब है कि शहर में होने वाले धरनों, प्रदर्शनों में कई बार हंगामे की स्थिति बन जाती है। कई बार पुलिस का प्रदर्शनकारियों से आमना-सामना हो जाता है। थोड़े से प्रदर्शनकारी पुलिस को गलियों में घुसने नहीं देते, वहीं पुलिस अधिकारियों को पता नहीं चल पाता कि कितने लोग गलियों में छिपे हैं और कहां-कहां से आने जाने के रास्ते हैं। ऐसे में अब पुलिस ऐसे प्रदर्शनों में इन ड्रोन का इस्तेमाल करेगी। इसके साथ ही आए दिन राजनीतिक दलों द्वारा निकाली जाने वाली रैली, जुलूस में भी इससे वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। पुलिस शहर की यातायात की स्थिति का जायजा लेने और रिपोर्टिंग के लिए भी इन ड्रोन का सहारा लेगी। देश के कुछ प्रमुख शहरों में पुलिस विभाग के पास इस तरह के ड्रोन हैं। अब इंदौर पुलिस भी इसका इस्तेमाल कर हाईटेक होगी।

दिल्ली में सफल रहा प्रयोग

दिल्ली में हाल ही में हुए प्रदर्शन में यह बात सामने आई कि प्रदर्शनकारी गलियों में चले गए, वहां से पथराव किए जा रहे थे। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने ड्रोन का इस्तेमाल कर देखा था कि कहां कितनी भीड़ है और कहां से आने-जाने के रास्ते हैं। इसके बाद मौके पर मौजूद बड़े अधिकारियों ने योजना बनाई और चारों तरफ से घेराव कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा था। ऐसे ही कई मामले इंदौर में हो चुके हैं, जब पुलिस ने खुद को असहाय महसूस किया था। ऐसे में अब उन्नत किस्म के ड्रेान होने से इंदौर पुलिस को भी इसका फायदा मिलेगा।

रीना शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned