scriptअब इन 11 क्षेत्रों में माफियाओं की 2 दिन में कुंडली तैयार करेंगे अफसर, खत्म होगा माफियाराज | Now officers will prepare horoscope of mafia these 11 areas in 2 day | Patrika News

अब इन 11 क्षेत्रों में माफियाओं की 2 दिन में कुंडली तैयार करेंगे अफसर, खत्म होगा माफियाराज

locationइंदौरPublished: Dec 13, 2019 05:19:02 pm

प्रशासन-पुलिस-राजस्व विभाग लगाएंगे शिविर, लोगों से मांगेंगे शिकायत
भू-माफिया, डिपॉजिट स्कीम कंपनियां, सूदाखोरी, डिब्बा कारोबार, चिटफंड पर कसेंगे लगाम
ड्रग-शराब-नशाखोरी और सडक़ों पर यात्री परिवहन मार्गों पर दादागीरी भी होगी खत्म

अब इन 11 क्षेत्रों में माफियाओं की 2 दिन में कुंडली तैयार करेंगे अफसर, खत्म होगा माफियाराज

अब इन 11 क्षेत्रों में माफियाओं की 2 दिन में कुंडली तैयार करेंगे अफसर, खत्म होगा माफियाराज

इंदौर समेत प्रदेश की जनता को संगठित अपराधों से राहत दिलाने के लिए सरकार 11 तरह के धंधों से जुड़े माफियाओं पर शिकंजा कसेगी। गुरुवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के अफसरों को भोपाल में तलब किया और रणनीति बनाई। उन्होंने अफसरों को दो टूक कहा, आप अपने स्तर पर तय करके कार्रवाई करें। अब आम जनता को परेशान करने वाले प्रत्येक क्षेत्र के संगठित गिरोह पर सख्ती से निपटे। अवैध कब्जों और गुंडागर्दी करके कमाई दौलत को पूरी तरह से नेस्तनाबूद किया जाएगा।
संदीप पारे @ इंदौर. भोपाल में मुख्यमंत्री से फ्री हैंड मिलते ही संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिशा निर्देश दिए। अफसरों को बताया, जीतू सोनी पर की गई कार्रवाई के अच्छे परिणाम मिले हैं। जनता में पुलिस-प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ा है। बैठक में कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव व एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र, निगमायुत आशीष सिंह भी मौजूद रहे। सभी विभाग से चर्चा के बाद ११ क्षेत्र चिह्नित किए गए। सभी अधिकारियों को माफियाओं और बदमाशों की कुंडली बनाने का कहा है। जांच के बाद संयुक्त कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। एक जन शिविर लगाएंगे और सार्वजनिक फोन नंबर जारी किए जाएगा। जहां लोग परेशान करने वालों के खिलाफ शिकायत लिखवा सकें।
इन क्षेत्रों में इन पर रहेगी नजर
पुलिस-प्रशासन ने प्रारंभिक विचार विमर्श के बाद जो ११ सेंटर तय किए हैं। इनमें प्रमुख रूप से सहकारिता के क्षेत्र में बॉबी छाबड़ा, टाउनशिप के क्षेत्र में चंपू अजमेरा, चिराग शाह। मिलावट खोरी में नकली घी माफिया दिनेश साहू। ड्रग माफिया में चंदन नगर, मूसाोड़ी, खजराना क्षेत्र के नामी अपराधी, माईनिंग के क्षेत्र में महू-पीथमपुर, उज्जैन रोड पर रेवती रेंज की खदानें। यात्री परिवहन में शुक्ला ब्रदर्स, एमएसटी समूह आदि।
न्याय मिलेगा व दिखेगा भी

अब इन 11 क्षेत्रों में माफियाओं की 2 दिन में कुंडली तैयार करेंगे अफसर, खत्म होगा माफियाराज
मिलावटाखोरी के बाद अब जनता को परेशान करने वालों पर शिकंजा कसेंगे। न्याय मिलेगा और दिखेगा भी।
आकाश त्रिपाठी, संभागायुत

जमीन माफिया नहीं बचेंग

अब इन 11 क्षेत्रों में माफियाओं की 2 दिन में कुंडली तैयार करेंगे अफसर, खत्म होगा माफियाराज
जमीन पर कब्जों की शिकायतें लगातार मिल रही है। पहले इस क्षेत्र से जुड़े माफियाओं पर कार्रवाई करेंगे
लोकेश जाटव, कलेटर
गिरोहों को सामने लाए जनता

अब इन 11 क्षेत्रों में माफियाओं की 2 दिन में कुंडली तैयार करेंगे अफसर, खत्म होगा माफियाराज
संगठित अपराधी डर फैलाते हैं। शासन का लक्ष्य आतंक से मुक्त करना है। जनता मामले सामने लाए।
रुचिवर्धन मिश्र, एसएसपी

इन क्षेत्रों में माफिया को चिन्हित कर करेंगे कार्रवाई
भू-माफिया
जमीन के मामलों में संगठित होकर लोगों को परेशान करने वालों की कुंडली तैयार होगी। इसमें प्रमुखता रूप से अवैध कॉलोनाइजर, अविकसित वैध टाउनशिप के डेवलपर्स, शासकीय जमीनों पर कब्जा करके निर्माण करने वाले व बेचने वालों को शामिल करेंगे।
सहकारी संस्थाएं
सहकारी और गृह निर्माण संस्थाएं बनाकर प्लॉट के पैसे ले लिए और लोगों के घर के सपने को तोड़ दिया। इसी तरह साख संस्थाएं बनाकर लोगों से पैसे एेंठने वाले भी निशाने पर होंगे। आइडीए से अनुबंधित गृह निर्माण संस्थाओं की फाइलें भी खुलेंगी।
संगठित गिरोह
असामाजिक तत्वों यानी गैंग व गैंगस्टर की कुंडली भी तैयार होगी। इसमें एेसे लोगों को चिह्नित करेंगे, जो असामाजिक तत्वों को संगठित करके लोगों को परेशान कर रहे हैं। जमीन-मकान पर कब्जा, हता वसूली, अड़ीबाजी, पार्किंग पर कजा व खड़ी कराई आदि।
डिब्बा व सट्टा
शहर के कई क्षेत्रों में यह फैला हुआ हैं। जल्द अमीर बनने का लालच देकर कमोडिटी के सट्टे यानी डिबा कारोबार पर सरकार शिकंजा कसेगी। कई अपराधी प्रवृत्ति के लोग इससे जुड़े हैं। आज भी कई स्थानों पर सट्टे के पाने चलते हैं। इस पर गुंडों का कब्जा है।
मिलावटखोर
सरकार शुद्ध से युद्ध अभियान को विस्तार देगी। यह खान-पान की वस्तुओं तक सीमित नहीं रहेगा। इसमें नकली घी, दूध के साथ खाद-बीज आदि भी शामिल रहेंगे।

चिटफंड-अवैध डिपॉजिट
आर्थिक गतिविधियों के लिए संस्थाएं बनाकर लोगों के साथ ठगी करना। डिपॉजिट स्कीम, इसके लिए बेनिंग अनसियोर्ड डिपॉजिट स्कीम एट-2019 के तहत कार्रवाई होगी।
अवैध खनन
बगैर लाइसेंस या अनुमति लिए खनन करना और प्राकृतिक संपदा को नुकसान पहुंचाने वाले निशाने पर रहेंगे। खासकर रेत और गिट्टी-मुरम माफिया पर लगाम कसेंगे।

ड्रग माफिया
नशााोरी के लिए युवाओं को नशीली दवाओं, हेरोइन, चरस, गांजा आदि का सह्रश्वलाय करने वाले तस्करों पर कड़ी कार्रवाई होगी।
ट्रांसपोर्ट माफिया
सडक़ पर यात्री परिवहन के लिए अवैध रूप से बसों का संचालन करने वाले और बस स्टाफ पर वसूली करने वाले निशाने पर होंगे।

अवैध शराब बिक्री
शहर में अवैध शराब सप्लाय करने के साथ आसपास के राज्यों में शराब की तस्करी करने वाली गैंगका सफाया किया जाएगा।
ब्लैकमेलिंग
हनीट्रैप के साथ प्रदेश में ब्लैकमेलिंग एक कारोबार की तरह काम कर रहा है। इसमें कई गैंग काम कर रही है, जो अब निशाने पर होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो