scriptरेलवे ने दी सुविधा, अब आरक्षित टिकट पर यात्री ट्रेन में दिखा सकेंगे ई-दस्तावेज | now passengers can take E-document with valid rail ticket | Patrika News

रेलवे ने दी सुविधा, अब आरक्षित टिकट पर यात्री ट्रेन में दिखा सकेंगे ई-दस्तावेज

locationइंदौरPublished: May 08, 2019 01:12:46 pm

रेलवे ने दी सुविधा, अब आरक्षित पर यात्री ट्रेन में दिखा सकेंगे ई-दस्तावेज

train

रेलवे ने दी सुविधा, अब आरक्षित टिकट पर यात्री ट्रेन में दिखा सकेंगे ई-दस्तावेज

इंदौर. रेलवे ने यात्रियों के लिए नई सुविधा दी है। अब तक ट्रेन में ऑनलाइन टिकट के आरक्षण के दौरान पहचान के लिए यात्री को आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र और मान्यता प्राप्त वो दस्तावेज रखना जरूरी होता था। अब ई-दस्तावेज होने पर दिखाया जा सकेगा। इससे बड़ा लाभ ये होगा की दस्तावेज के चोरी होने या गुम होने का खतरा नहीं रहेगा। रेलवे के आदेश के बाद आइआरसीटीसी ने शुक्रवार से इसको लागू करने का आदेश जारी कर दिया है।
रतलाम रेल मंडल में प्रतिदिन 10 हजार से अधिक यात्री ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करते हैं। ट्रेन में आरक्षण के दौरान पहचान रेलवे डिजिटल के माध्यम से करेगा। नई सुविधा के तहत एम.आधार को पहचानपत्र के रूप में उपयोग किया जा सकेगा। इसके अलावा इ-ड्राइविंग लाइसेंस को भी आइआरसीटीसी ने मान्यता दे दी है। इतना ही नहीं अगर आप वोटर आइडी कार्ड को भी डाउनलोड करके मोबाइल में रखेंगे तो उसको भी मान्य किया जाएगा। आइआरसीटीसी के इस निर्णय से अकेले रतलाम में ही प्रतिदिन दस हजार से अधिक यात्रियों को लाभ होगा। क्योंकि मंडल में प्रतिदिन अलग-लग स्टेशन से दस हजार यात्रा टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते हैं।
इसलिए अब लागू

बता दें कि इस नियम के बारे में रेलवे ने कुछ दिन पूर्व ही आदेश जारी कर दिए थे, लेकिन आइआरसीटीसी ने इस बारे में सूचना जारी नहीं की थी। अब इस बारे में सूचना जारी करते हुए इसको शुक्रवार से लागू करने की बात कही है। इससे अब यात्रियों को बड़ा लाभ होगा। बड़ी बात ये है कि अब दस्तावेज के चोरी होने या गुम होने का भय नहीं रहेगा।
ये होगा लाभ

– दस्तावेज चोरी का भय नहीं।

– दस्तावेज के गुम होने का भय नहीं।

– इ-डिजिटल को बढ़ावा।

– यात्रियों की यात्रा आसान होगी।

– दस्तावेज को संभालकर रखने की झंझट समाप्त।

ट्रेंडिंग वीडियो