scriptNow Responsibility of city squares to ACP | अब चौराहों की व्यवस्था एसीपी के हवाले, जाम पर टीआई को देना होगा जवाब | Patrika News

अब चौराहों की व्यवस्था एसीपी के हवाले, जाम पर टीआई को देना होगा जवाब

थाने की टीम भी होगी चौराहों पर तैनात, शहर के कुछ चौराहों पर शाम को ज्यादा लगता है जाम

इंदौर

Published: December 27, 2021 07:53:03 pm

इंदौर. ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए सभी ट्रैफिक एसीपी चौराहों की व्यवस्था सुधारेंगे। वे शाम के समय तैनात रहेंगे। थाना प्रभारी को भी अपनी टीम लगानी होगी। अगर ज्यादा देर ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी तो थाना प्रभारी को भी जवाब देना होगा। मालूम हो, अभी तक ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर यातायात पुलिस की जिम्मेदारी तय है। अब थाना प्रभारी को भी जवाबदेह बनाया गया है।

patrika_mp_3.png

चौराहों पर शाम के समय होने वाली परेशानी, कुछ स्थानों पर लगातार ट्रैफिक जाम को लेकर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र ने ट्रैफिक पुलिस के लिए निर्देश जारी किए है। डीसीपी ट्रैफिक का प्रभार देख रहे अरविंद तिवारी को योजना बनाने के लिए कहा है। डीसीपी जोन-3 महेशचंद्र जैन को ट्रैफिक का प्रभार देने की तैयारी है। वे समस्याओं के निराकरण की दिशा में काम करेंगे। गौरतलब है कि यातायात की समस्या को लेकर पत्रिका ने जिम्मेदारों का ध्यान आकर्षित किया था।

चौराहे पर लगाया पार्टेबल सिग्नल
ट्रैफिक की परेशानियों को देखते हुए पलासिया के गिटार चौराहे पर पोर्टेबल सिग्नल लगाए गए हैं। साथ ही तीन चौराहों के सिग्नल में भी बदलाव किया गया है। बीआरटीएस के गिटार चौराहे पर सिग्नल नहीं होने से परेशानी आ रही थी। नगर निगम के सहयोग से यहां पोर्टेबल सिग्नल लगाया गया है। एमआइजी तिराहे पर चौराहा बड़ा होने से काफी परेशानी होती थी। सिग्नल की रेड लाइट होने से कई बार वाहन बीच चौराहे पर फंस जाते थे और दूसरी लेन ग्रीन होने से वहां के वाहन आगे आ जाते थे। इसे ध्यान में रखते हुए सीमेंटेड डिवाइडर लगाए गए थे। सिग्नल को 5-7 फीट आगे लगा दिया है, ताकि चौराहा थोड़ा छोटा हो जाए।

मौजूदा स्थिति और योजना
ट्रैफिक में अभी एक एडिशनल डीसीपी व चार एसीपी पदस्थ हैं। शहर के ट्रैफिक को दो जोन में बांटा गया है और हर जोन का प्रभारी एसीपी है। उनके नेतृत्व में टीआइ व सूबेदार की टीम है। अभी ट्रैफिक में 432 जवान हैं। 4 जनवरी को इंदौर को 700 अतिरिक्त पुलिस जवान मिलने वाले हैं। इनमें से करीब 350 जवान ट्रैफिक पुलिस को देंगे। हर चौराहे के लिए एसीपी को प्लानिंग करनी होगी। जिस चौराहे पर परेशानी है, उसमें बदलाव का प्रस्ताव बनाकर नगर निगम से सुधार कराया जाएगा।

ब्लेक स्पॉट में सुधार के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस के साथ संबंधित थानों की टीम भी तैनात रहेगी। वीआइपी आगमन या अन्य कारण होते हैं तो ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा। ज्यादा देर तक ट्रैफिक जाम हुआ तो थाना प्रभारी से जवाब मांगा जाएगा। लापवाही पर सजा भी मिलेगी ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.