scriptNow The Congress Leaders Will Be Reined In | Indore News : अब कांग्रेस नेताओं पर लगेगी लगाम | Patrika News

Indore News : अब कांग्रेस नेताओं पर लगेगी लगाम

शहर कांग्रेस में बनी जंबो अनुशासन समिति , 21 सदस्यीय समिति में हर विधानसभा के नेता को किया समायोजित

इंदौर

Published: May 13, 2022 10:24:22 am

इंदौर. शहर कांग्रेस कमेटी में आए दिन किसी न किसी बात को लेकर पदाधिकारी और नेताओं में विवाद होते रहते हैं। ये विवाद इतने बढ़ जाते हैं कि सोशल मीडिया से लेकर पार्टी कार्यालय गांधी भवन और सार्वजनिक रूप से सडक़ पर अलग होने लगते हैं। साथ ही कार्यक्रमों में अनुशासनहीनता होती है। शहर कांग्रेस में होने वाले विवाद को निपटाने, अनुशासनहीनता पर अंकुश लगाने और नेताओं में समन्वय बैठाने को लेकर अनुशासन समिति घोषित कर दी गई है। 21 सदस्यीय समिति में हर विधानसभा के नेता को समायोजित करने के साथ मोर्चा संगठन अध्यक्षों को भी शामिल किया गया है।
Indore News : अब कांग्रेस नेताओं पर लगेगी लगाम
Indore News : अब कांग्रेस नेताओं पर लगेगी लगाम
एक तरफ जहां शहर में कांग्रेस के कमजोर संगठन को मजबूत करने की कवायद चल रही है, वहीं नेताओं और पदाधिकारियों में आए दिन विवाद होते रहते है। इनको निपटाने में शहर कांग्रेस कमेटी पदाधिकारी नाकाम रहते हैं और विवाद की वजह से कांग्रेस की छवि खराब होती है। यह देखते हुए शहर कांग्रेस अध्यक्ष विनय बाकलीवाल ने अनुशासन समिति बनाकर घोषित कर दी है, ताकि विवाद निबटाने के साथ अनुशासनहीनता करने वाले नेताओं पर कार्रवाई की जा सके। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ के निर्देश पर घोषित की गई अनुशासन समिति में अध्यक्ष पंडित कृपाशंकर शुक्ला को बनाया गया है। वरिष्ठता के नाते उन्हें यह पद दिया गया है, जो कि पहले भी अनुशासन समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं।
इन नेताओं को बनाया सदस्य

समिति में सदस्य के रूप में श्यामसुंदर यादव, रमेश यादव, पीडी अग्रवाल, सुरेश मिंडा, मनोहर धवन, चंदू अग्रवाल, भंवर शर्मा, पंकज संघवी, केके यादव, अनिल शुक्ला, प्रेम खड़ायता, शेख अलीम, राजेश शर्मा, अभय वर्मा, राजेश चौकसे, छोटे यादव, अमन बजाज, इम्तियाज बेलिम, सत्यनारायण सलवाडिय़ा और शंकुतला बड़े को शामिल किया गया है। इसके साथ ही कांग्रेस से जुड़े मोर्चा संगठन युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस व सेवादल अध्यक्षों को भी समिति में लिया गया है। गौरतलब है कि कांग्रेस छोडक़र भाजपा में गए प्रमोद टंडन के अध्यक्ष रहते अनुशासन समिति का गठन किया गया था। इसमें अध्यक्ष कृपाशंकर शुक्ला और सदस्य केके मिश्रा, प्रकाश तिवारी और राजेश शर्मा थे। टंडन के पार्टी छोड़ कर जाने के बाद यह समिति भंग हो गई थी।
सवाल : समिति में इतने नेता, कैसे देगी फैसला

शहर कांग्रेस कमेटी ने जो अनुशासन समिति घोषित की है, उसमें हर विधानसभा से दो से तीन नेताओं को लिया गया है। इनमें वे नेता भी शामिल हैं, जिन्होंने शहर कांग्रेस कमेटी में कार्यकारी अध्यक्ष बनने का बिगुल बजा रखा है। समिति में इनके शामिल होने के बावजूद कार्यकारी अध्यक्ष बनने की दावेदारी जारी रहेगी। इधर, समिति में इतने सारे नेताओं को शामिल करने पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि किसी मामले में अगर समिति को कोई फैसला देना होगा, तो कैसे देगी? हर नेता अपनी ढपली-अपना राग सुनाएगा। ऐसी स्थिति में किसी भी विवाद को निपटाने से पहले समिति सदस्यों में आपसी समन्वय बैठाना होगा, जो एक बड़ी चुनौती है।
एससी और एसटी वर्ग के नेताओं को न लेने का विरोध

समिति में एससी और एसटी वर्ग से किसी नेता को शामिल न करने पर विरोध का बिगुल बज गया हैं। मालूम हो कि शहर कांग्रेस कमेटी में अनुशासन समिति बनाने को लेकर एक प्रस्ताव पिछले दिनों अध्यक्ष बाकलीवाल के समक्ष रखा गया था। इसमें एक अध्यक्ष और तीन सदस्य बनाना प्रस्तावित था, लेकिन इस पर अमल न करते हुए जंबो समिति बना दी गई।
मिलकर करेंगे काम

अध्यक्ष बाकलीवाल का कहना है कि जो समिति बनाई गई है, उसमें वरिष्ठता के आधार पर सदस्य बनाए गए हैं। सभी मिलकर काम करेंगे। कुछ दिनों से शहर कांग्रेस में बयानवीरों की संख्या बढ़ गई है। इनकी वजह से कांग्रेस की रीति-नीति व नियमों का उल्लंघन हो रहा हैं। कई महत्वपूर्ण विषयों की गोपनीयता भी भंग हो रही है। विवाद और अनुशासनहीनता अलग हो रही है। इन सब विषयों को गंभीरता से देखते हुए अनुशासन समिति बनाकर घोषित कर दी गई है, ताकि पार्टी में अनुशासन और सोशल मीडिया पर पार्टी व वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ बेलगाम होते नेताओं पर अंकुश लगने के साथ कार्रवाई हो सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीआक्रांताओं द्वारा तोड़े गए मंदिरों के बारे में बात करना बेकार है: सद्गुरुबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिअफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.