scriptमरीजों के लिए राहत : अब सुबह 9 से 4 बजे तक रहेगी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी | now the OPD of government hospitals will remain 9 to 4 o'clock | Patrika News

मरीजों के लिए राहत : अब सुबह 9 से 4 बजे तक रहेगी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी

locationइंदौरPublished: Jun 03, 2019 05:00:49 pm

सीएमएचओ ने ली अस्पताल प्रभारियों की बैठक, पहले दो शिफ्ट में लगती थी ओपीडी, जांचें भी इसी समय होंगी

indore

मरीजों के लिए राहत : अब सुबह 9 से 4 बजे तक रहेगी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी

इंदौर. जिले के सभी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी का समय कल से सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक हो जाएगा। स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा आदेश जारी होने के बाद आज सीएमएचओ अस्पताल प्रभारियों, बीएमओ की बैठक लेकर आदेश को तत्काल रूप से लागू करने की बात कहेंगे। कारण है कि आदेश में इसे त्वरित रूप से लागू करने की बात कही थी, लेकिन आज सुबह अस्पतालों की ओपीडी पुराने समय के हिसाब से ही लगी।
ये भी पढ़े : जिस घर में नल कनेक्शन ही नहीं वहां भेजा 2 लाख का बिल, मां-बेटी परेशान

जिस घर में नल कनेक्शन ही नहीं वहां भेजा 2 लाख का बिल, मां-बेटी परेशान
गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की थी। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट और स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में अस्पतालों की ओपीडी समय 8 से 1 और शाम 5 से 6 दो अलग शिफ्ट में चलाने के बजाए सुबह 9 से शाम 4 बजे तक चलाने की बात कही गई। इसके बाद दो दिन पहले स्वास्थ्य संचालनालय ने इसके लिए भोपाल से आदेश जारी कर दिए। कल रविवार होने की वजह से आज भी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी सुबह 8 बजे ही लगी, लेकिन आज सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा ने इस संबंध में अस्पताल और संस्था प्रभारियों की बैठक बुलाई है। इसमें सभी को शासन के नए नियमों का तत्काल रूप से पालन करने की बात कही जाएगी।
indore
सरकारी अस्पतालों का समय बदलकर 9 से 4 बजे हो जाएगा। इसका मरीजों को खासा फायदा मिलेगा। कारण है कि वर्तमान में सरकारी डॉक्टर शाम को 5 से 6 बजे लगने वाली ओपीडी में आते ही नहीं थे। सुबह की ओपीडी में भी डॉक्टर 8 की बजाए 10 बजे तक पहुंचते थे। वहीं जांचें भी 12 बजे बाद होना बंद हो जाती थी। ऐसे में कोई मरीज डॉक्टर को 12 से 1 के बीच दिखाता था तो उसे जांच करवाने अगले दिन आना पड़ता था और उसकी रिपोर्ट दिखाने फिर अगले दिन । ऐसे में इलाज के लिए तीन दिन लग जाते थे, लेकिन अब जांचों के समय भी 9 से 4 बजे तक का कर दिया है।
ये भी पढ़े : जिस घर में नल कनेक्शन ही नहीं वहां भेजा 2 लाख का बिल, मां-बेटी परेशान

प्राइवेट प्रैक्टिस हो रही प्रभावित, इसलिए कर रहे विरोध

दरअसल कई सरकारी डॉक्टर इसका विरोध भी कर रहे हैं, जिसके पीछे कारण उनकी प्रायवेट प्रैक्टिस प्रभावित होना है। शासन के नियम तो हैं कि स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर प्रायवेट प्रैक्टिस नहीं कर सकते, लेकिन बावजूद इसके कई डॉक्टर चोरी-छिपे निजी असप्तालों में मरीजों को देखने और सर्जरी करने जाते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में 9 से 4 बजे तक रहने के दौरान सरकारी डॉक्टर अब सुबह किसी भी अस्पताल में विजिट पर नहीं जा पाएंगे। इसके चलते कई डॉक्टर विरोध कर रहे हैं। हालांकि मेडिकल डॉक्टर्स एसोसिएशन के पदािधकारियों ने कहा है कि विरोध का वाजिब कारण बताएं, अगर जनता को इस नियम से परेशानी हो तो हम सरकार से बात कर सकते हैं, लेकिन इस नियम से आम लोगों को ही सबसे अधिक फायदा होगा। सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा ने बताया कि हम आज ही सभी की बैठक लेकर तत्काल प्रभाव से इसे लागू करने की बात कहेंगे। शासन के नियमों का पालन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो