scriptआ गई हैं पैकिंग मशीनें, अब डाक विभाग खुद पैक करेगा आपके पार्सल | Now the postal department itself will pack your parcel | Patrika News

आ गई हैं पैकिंग मशीनें, अब डाक विभाग खुद पैक करेगा आपके पार्सल

locationइंदौरPublished: May 16, 2022 12:56:01 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-डाकघर में पार्सल पैकिंग सुविधा, मप्र में इंदौर से शुरुआत -पैकिंग के रेट अभी तय नहीं

इंदौर। डाकघर से पार्सल भेजने के लिए पैकिंग की झंझट से मुक्ति मिलने वाली है। आप सिर्फ पार्सल लेकर डाकघर जाएंगे और पैकिंग डाक कर्मचारी ही कर देंगे। जल्द ही विभाग द्वारा यह सुविधा शुरू की जा रही है। मध्यप्रदेश में यह सुविधा सबसे पहले इंदौर के जीपीओ स्थित डाकघर से शुरू होगी। इसके लिए मशीनें आ गई हैं। इस सुविधा के तहत पार्सल को गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाना विभाग का लक्ष्य है। अभी पैकिंग के रेट तय नहीं हुए हैं।

MUST READ: पीरियड्स में 50% लड़कियां यूज कर रहीं कपड़ा, ये है बेहद खतरनाक, जानिए कैसे

पार्सलों को विभिन्न साइज के कागज में पैक करने के साथ बीओपीपी टेप लगाया जाएगा, ताकि पार्सल के भीतर की वस्तुएं डिस्पेच एवं वितरण के समय क्षतिग्रस्त न हों। पार्सल की अतिरिक्त पैकिंग के लिए बबल व्रैप, एयर बैग या गत्ते का उपयोग किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि नई पॉलिसी के अनुसार, विभाग द्वारा पैकिंग से पार्सल को इस तरह सुरक्षित किया जाएगा कि किसी भी स्थिति में पार्सल को नुकसान न हो।

लोगों ने की थी मांग

पार्सल को घर से पैक करके लाने में लोगों को दिक्कत होती थी, इसलिए उपभोक्ताओं ने ही डाक विभाग से मांग की थी कि पैकिंग सुविधा विभाग की ओर से दी जाए। यह मांग डाक मुख्यालय भेजी गई थी, जिसे मंजूरी मिल गई है।

जीपीओ में पार्सल पैकिंग की सुविधा जल्द शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए सभी कर्मचारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। उपभोक्ताओं की मांग पर ही यह सुविधा शुरू की जा रही है। – श्रीनिवास जोशी, प्रबंधक, जीपीओ

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8aqqul
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो