scriptNow your home will have 'Radio Frequency Smart Meter' | गर्मी में बढ़ रहा लोड, अब आपके घर में लगेगा 'रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर' | Patrika News

गर्मी में बढ़ रहा लोड, अब आपके घर में लगेगा 'रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर'


10 केवी से अधिक भार वालों के यहां बदलाव शुरू

इंदौर

Published: April 20, 2022 05:09:08 pm

इंदौर। शहर के सभी बड़े बिजली उपभोक्ताओं के यहां अब रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। हाल ही में इन्हें बदलना भी शुरू कर दिया है । ये मीटर स्वतः ही रीडिंग ले लेंगे जिससे बिजली के बिल तैयार होंगे। लंबे समय से थ्री फेस कनेक्शन हासिल करने में उपभोक्ताओं को के यहां भी लगाए जा रहे है जिनका भारी परेशानी का सामना करना पड़ भार 10 केवी से अधिक है। रहा है।

economy_7_meter_and_teleswitcher.jpg
Radio Frequency Smart Meter

इसके पीछे बड़ी वजह थी फेस मीटरों की कमी थी। हाल ही में कंपनी ने इन थ्री फेस मीटर की जगह रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया है। ये मीटर उन उपभोक्ताओं अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा के निर्देश पर इसी माह ऐसे 10 हजार मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मालूम हो, शहर में ही 10 केवी से अधिक लोड वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब 30 हजार है ।

महंगी बिजली का लगेगा करंट

प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को अगले माह झटका लगने वाला है। बिजली कंपनी द्वारा बिजली की नई दरें लागू हो चुकी हैं और मई माह में उपभोक्ताओं को बढ़े दामों के आधार पर ही बिजली बिल मिलेगा। बिजली की बढ़ी हुई दरें गत 8 अप्रैल 2022 से प्रभावी हुई हैं जिसके कारण 1 से 7 अप्रैल तक बिल में पुरानी दर के हिसाब से आंकलन होगा। लेकिन 8 अप्रैल से नई दरें प्रभावी हैं। मसलन नई दरों में 51 से 150 यूनिट तक के लिए प्रति यूनिट 5.17 रुपए देने होगे और फिक्स चार्ज 121 रुपए होगा जबकि पूर्व में 51 से 150 यूनिट तक 5.05 रुपए दर और फिक्स चार्ज 98 रुपए प्रति के नेक्शन था10 से 150/- यूनिट तक सब्सिडी लागू होने के कारण कम यूनिट खपत वाले उपभोक्ताओं को कोई खास फर्क तो नहीं पड़ेगा। परंतु 151 यूनिट से अधिक वाले उपभोक्ताओं को 51, 74 और 123 रुपए तक अधिक देना पड़ेगा।

रेट बढ़े परंतु सब्सिडी भी बढ़ी

नई दरों के चलते 100 यूनिट तक की खपत होने पर 639 रुपए 300 यूनिट 244 बिजली बिल होगा। जिसमें सरकार द्वारा 539 रुपए सब्सिडी देने के कारण बिल 100 रुपार तक ही रहेगा। तक आत था। जिसमें जबकि पूर्व में यह बिल 539 रुपए तक आता था। जिसमें सरकार 439 रुपए की सब्सिडी देती है। सरकार द्वारा 150 यूनिट तक सब्सिडी बढ़ाने के कारण कम खपत वाले घरेलू उपभोक्ताओं को अधिक असर नहीं पड़ेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.