scriptओडीएफ प्लसप्लस और वाटर प्लस सर्वे पूरा, दिल्ली से आई टीमें इंदौर से हुई रवाना | ODF plus plus and water plus survey completed in Indore nagar nigam | Patrika News

ओडीएफ प्लसप्लस और वाटर प्लस सर्वे पूरा, दिल्ली से आई टीमें इंदौर से हुई रवाना

locationइंदौरPublished: Dec 26, 2019 01:23:09 am

Submitted by:

shatrughan gupta

स्वच्छ भारत मिशन के दफ्तर में की दस्तावेजों की जांच।

ओडीएफ प्लसप्लस और वाटर प्लस सर्वे पूरा, दिल्ली से आई टीमें इंदौर से हुई रवाना

ओडीएफ प्लसप्लस और वाटर प्लस सर्वे पूरा, दिल्ली से आई टीमें इंदौर से हुई रवाना

इंदौर. स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए आवश्यक ओडीएफ प्लसप्लस और वाटर प्लस के सर्वे का काम बुधवार को पूरा हो गया। सर्वे करने के लिए दिल्ली से आई टीमें बुधवार शाम को इंदौर से रवाना हो गई। लेकिन इसके पहले नगर निगम के दस्तावेजों को भी देखा। उसके पहले मंगलवार की देर रात को और बुधवार अलसुबह भी टीमें शहर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करती रही।ओडीएफ प्लसप्लस और वाटर प्लस के सर्वे के लिए आई चारों टीमें मंगलवार देर रात को 56 दुकान, सराफा, राजबाड़ा, देवास नाका क्षेत्र में घूमती रही। इस दौरान यहां के सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति देखने के साथ ही टीमों ने दुकानदारों और आम जनता से भी चर्चा की। वहीं यहां पर पानी की निकासी और पानी के इस्तेमाल को लेकर भी उन्होंने सर्वे किया। वहीं बुधवार अलसुबह ही टीमों ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में घूमती रहीं। सुबह टीम चोइथराम सब्जीमंडी के साथ ही भूरी टेकरी, देवासनाका, निरंजनपुर क्षेत्र में पहुंची। रेलवे पटरियों के आसपास के क्षेत्र में भी सर्वे किया। सब्जीमंडी में सब्जियां बेचने आने वाले किसानों की शौच की व्यवस्था के साथ ही यहां काम करने वाले हम्मालों और आने वालों के शौच की व्यवस्थाओं का भी टीम ने निरीक्षण किया। साथ ही भूरी टेकरी, निरंजनपुर बस्ती के सामुदायिक शौचालयों और घरों में बनाए गए एकल शौचालयों की व्यवस्थाएं भी टीम सदस्यों ने देखी। जनता से भी चर्चा की। इसके बाद टीमें स्वच्छ भारत मिशन के दफ्तर पर पहुंची और यहां दस्तावेजों की जांच करने के साथ ही उसकी जानकारी ने दिल्ली भेजी। शाम को टीमें इंदौर से रवाना हो गई।
माह के अंत में आएगा रिजल्ट
वाटर प्लस और ओडीएफ प्लसप्लस सर्वे का रिजल्ट इस माह के अंत में ही घोषित होने की उम्मीद जताई जा रही है। सर्वे की स्थिति को लेकर इंदौर नगर निगम के अफसरों को उम्मीद है कि इंदौर देश का पहला वाटर प्लस सर्टिफिकेट हासिल करने वाला शहर बनेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो