script

पुलिस जवानों के लिए ऑफर: ई-चालान नहीं भरने वाले वाहन पकड़ो, ५०० रुपए तक पाओ इनाम

locationइंदौरPublished: Jan 25, 2022 08:40:47 pm

पत्रिका लगातार- लंबित चालान जमा नहीं किया तो नहीं छोड़ेंगे जब्त वाहन, एक दिन में घर-घर जाकर 300 ई-चालान की वसूली
 

पुलिस जवानों के लिए ऑफर: ई-चालान नहीं भरने वाले वाहन पकड़ो, ५०० रुपए तक पाओ इनाम

पुलिस जवानों के लिए ऑफर: ई-चालान नहीं भरने वाले वाहन पकड़ो, ५०० रुपए तक पाओ इनाम

इंदौर. ई-चालान की वसूली को लेकर ट्रैफिक पुलिस सख्त हो गई है। सोमवार को पुलिस की आठ टीमों ने घर-घर जाकर करीब 300 ई-चालान की वसूली की। जो लोग पते पर नहीं मिल रहे हैं, उन वाहनों के नंबर फील्ड में तैनात कर्मचारियों को दिए जा रहे हैं। जो कर्मचारी इन वाहनों को पकड़ेगा, उन्हें पहली बार में प्रशंसा का प्रमाण-पत्र मिलेगा। इससे अधिक वाहन पकडऩे पर १०० से ५०० रुपए तक इनाम दिया जाएगा। यह राशि पुलिसकर्मियों के बैंक खातों में जमा कराई जाएगी।
पिछले तीन साल से ई-चालान की वसूली १५ प्रतिशत से आगे नहीं बढ़ पाई है। ट्रैफिक डीसीपी महेशचंद्र जैन ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इसे बढ़ाने का लक्ष्य दिया है। इस महीने ही यह प्रतिशत 40 से 50 हो जाएगा। करीब 5 प्रतिशत मामले एेसे हैं, जिसमें पते पर वाहन नहीं मिल रहा है। डीसीपी ने इनकी लिस्ट अमले को दी है। सभी को स्पष्ट किया है कि जो भी इन गाडिय़ों को ड्यूटी के दौरान पकड़ेगा, उसे इनाम दिया जाएगा।
चालान भरो या गाड़ी दो

पुलिस ने हाल ही में ऐसी सिटी वैन को पकड़ा, जिस पर 63 ई-चालान पेडिंग थे। उपनगरीय बसों में किसी पर 28 तो किसी पर 25 ई-चालान पेंडिंग थे। ऑटो रिक्शा भी जब्त किए गए। एसीपी बसंतकुमार कौल के मुताबिक, लंबित ई-चालान वाले वाहनों को जब्त कर ट्रैफिक थाने में खड़ा कराया जा रहा है। मालिक जब तक पूरी राशि जमा नहीं करेगा, गाड़ी नहीं छोड़ी जाएगी।

रेड लाइट तोडऩे की प्रवृत्ति पर लगाना है रोक

डीसीपी के मुताबिक, अधिकांश ई-चालान रेड सिग्नल तोडऩे के हैं। सिग्नल तोडऩे पर एक्सीडेंट की आशंका रहती है। पुलिस का उद्देश्य रेड लाइट तोडऩे की प्रवृत्ति पर रोक लगाना है। जहां कैमरे नहीं लगे हैं, वहां टीमों को एेसे लोगों पर सख्त कार्रवाई के लिए कहा है। सोमवार को अन्य चौराहों पर करीब 100 चालान बनाए गए हैं। उधर, परिवहन आयुक्त ग्वालियर को पत्र लिखा है। आरटीओ को भेजे पत्र का हवाला देते हुए परिवहन आयुक्त से आग्रह किया है कि जिन वाहनों के ई-चालान पेडिंग है, उनके नाम ट्रांसफर नहीं किए जाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो