script‘कोरोना पॉजिटव’ हो जाएं तो इस नंबर पर करें कॉल, तुरंत मिलेगा इलाज | omicron Corona treatment will be done from command center | Patrika News

‘कोरोना पॉजिटव’ हो जाएं तो इस नंबर पर करें कॉल, तुरंत मिलेगा इलाज

locationइंदौरPublished: Jan 04, 2022 02:33:37 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-संक्रमितों के लिए दो व्यवस्था, होम आइसोलेशन के साथ कमांड सेंटर से भी होगा इलाज-एसजीएसआइटीएस में बनाया सेंटर, अत्याधुनिक सुविधाएं भी जुटाई

coronavirus-positive-1-759.jpg

corona

इंदौर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए संक्रमितों के इलाज की दो तरह की व्यवस्था की गई है। गंभीर मरीजों को हॉस्पिटल और सकेगी। एसिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए होम आइसोलेशन व कोविड केयर सेंटर में इंतजाम रहेंगे। कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर भी स्थापित किया गया है। इस सेंटर से होम आइसोलेशन वाले मरीजों की निगरानी की जाएगी। हेल्पलाइन नंबर 1075 रहेगा। इस नंबर पर टेली मेडिसीन व हॉस्पिटल की जानकारी मिलेगी। एसजीएसआइटीएस स्थित यह सेंटर 24 घंटे खुला रहेगा। वीडियो कॉल कर भी चिकित्सकीय परामर्श लिया जा सकेगा।

ये भी पढ़े: कलेक्टर ने दिए आदेश, अब होगी सख्ती, मानने होंगे ये नियम

सोमवार को अफसरों के साथ कोरोना कंट्रोल को लेकर हुई बैठक के बाद स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कॉलेज के समन्वय से यह सेंटर स्थापित किया है। सेंटर की जिम्मेदारी एकेवीएन के कार्यकारी महाप्रबंधक रोहन सक्सेना को सौंपी है। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि इससे इलाज और कोरोना संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी टेलीफोनिक रूप से प्राप्त होगी। होम आइसोलेशन के मरीजों का इलाज भी इसी सेंटर के माध्यम से किया जाएगा।

यह याद रखें

-1075 है हेल्पलाइन का नंबर

-यहां टेली मेडिसीन की रहेगी सुविधा

– वीडियो कॉल कर भी ली जा सकेगी चिकित्सकीय सलाह

ऐसे काम करेगा सेंटर

-1075 हेल्पलाइन पर कोरोना संबंधी जानकारी प्राप्त की जा

-डॉक्टर इलाज के लिए मार्गदर्शन देंगे। यहां से अधिकृत अस्पताल, रिक्त बेड आदि की जानकारी मिल सकेगी।

-कोरोना पॉजिटिव के लिए टेली मेडिसीन की सुविधा वाट्सऐप पर उपलब्ध रहेगी। नंबर जल्द जारी होगा।

-सेंटर पर एंबुलेंस होगी, जिसे बुलाया जा सकेगा।

ऐसा होगा आइसोलेशन

ऐसे मरीज, जिनके घर में पर्याप्त जगह और सुविधा है, उन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी। इलाज सेंटर के माध्यम से किया जाएगा। मरीजों की निगरानी के लिए इस सेंटर से प्रतिदिन दो बार ऑडियो और वीडियो कॉल किया जाएगा। मेडिकल किट दिया जाएगा, जिसमें 7 दिन की दवाई होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x86p6wl
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो