VIDEO : एक दिन पहले 2100 रुपए बिका गेंहू, दूसरे दिन 1700 होने पर भडक़े किसान, ऐसे दिखाया गुस्सा

गेट पर लगा दिए वाहन, चक्काजाम : मंडी सचिव पर बिफरे किसान, नहीं बिकी उपज

इंदौर. लक्ष्मीबाई नगर अनाज मंडी में मंगलवार को व्यापारियों द्वारा 2100 रुपए प्रति क्विंटल गेहंू खरीदा गया, लेकिन बुधवार को 1700 रुपए से बोली शुरू हुई तो किसान भडक़ गए। उनका कहना था, सरकार ने समर्थन मूल्य 1840 रुपए तय किया है तो व्यापारी इससे कम बोली क्यों लगा रहे हैं, लेकिन व्यापारी नहीं माने। इसके बाद किसानों ने हंगामा कर मंडी गेट पर ट्रैक्टर व अन्य वाहन लगाकर चक्काजाम कर दिया। मंडी प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। हंगामा होने पर पुलिस भी पहुंच गई। तहसीलदार व एसडीएम ने किसानों को समझाइश दी, लेकिन वे नहीं माने। हंगामे की जानकारी मिलते ही कांग्रेस जिला अध्यक्ष सदाशिव यादव भी पहुंचे। उन्होंने किसानों को समझाने की कोशिश की और आश्वासन दिया कि समर्थन मूल्य से कम कीमत पर उपज नहीं बिकेगी।

सचिव ने लिया पक्ष तो भडक़े किसान

किसानों को शांत कराने पहुंचे मंडी सचिव सतीश पटेल ने कहा, व्यापारियों को लगेगा जिस भाव में वे उपज खरीद रहे हैं वह सही है तो खरीदेंगे। इस पर किसान भडक़ गए।

पुलिस तैनात किया

-किसानों को समझाइश देने गए थे। किसान समर्थन मूल्य से कम पर उपज नहीं बेचना चाहते। उन्होंने चक्काजाम किया था। इसे देखते हुए पुलिस भी तैनात की।

श्रीलेखा श्रोत्रिय, एसडीएम

व्यापारियों पर निर्भर

-समर्थन मूल्य पर खरीदी व मंडी में व्यापारियों को उपज बेचना अलग बात है। व्यापारी पर निर्भर है, वह किसान की उपज के हिसाब से क्या बोली लगाएगा।

सतीश पटेल, मंडी सचिव

 

रीना शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned