scriptएक रूट पर दो ट्रेन… एक खाली, एक पैक | one Route two Train... an empty, one pack | Patrika News

एक रूट पर दो ट्रेन… एक खाली, एक पैक

locationइंदौरPublished: Apr 20, 2018 10:41:35 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

जानकारी नहीं होने से नहीं बुक हो पाए टिकट, मुंबई के लिए शुरू हुई स्पेशल ट्रेन में यात्रियों का टोटा

indore
इंदौर. न्यूज टुडे.

गर्मी की छुट्टियां लगते ही कुछ रूट पर रतलाम मंडल ने स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। इसी कड़ी में दो दिन पहले ही इंदौर-मुबंई के बीच हॉलीडे ट्रेन संचालन की घोषणा की गई है, लेकिन प्रचार-प्रसार नहीं होने से इस ट्रेन की अधिकांश सीटें खाली ही रह गईं। यात्री नहीं मिलने का एक अन्य कारण भी है। इस ट्रेन को नियमित जाने वाली अवंतिका एक्सप्रेस के समय से ३० मिनट बाद ही संचालित किया जा रहा है। कुल मिलाकर आधे घंटे में ही मुबंई के लिए दो ट्रेन है, जिसमें आज एक खाली है तो दूसरी में वेटिंग आ रही है।
शादियों और गर्मी की छुट्टियों के चलते ट्रेनों में पैर रखने की जगह नहीं है। सभी रूट की ट्रेनों में लंबी वेटिंग आ रही है। एेसे में रेलवे ने स्पेशल ट्रेन तो शुरू की है, लेकिन यात्रियों तक जानकारी नहीं पहुंची है। १८ अपै्रल को रतलाम मंडल ने इंदौर से बांद्रा (मुंबई) के लिए शाम ४.५० बजे स्पेशल ट्रेन ०९०२४ को आज से संचालित करने की घोषणा की थी, जिसमें बताया गया था कि उक्त ट्रेन के लिए रिजर्वेशन भी शुरू कर दिया गया है, लेकिन आज सुबह ९ बजे तक इसकी अधिकांश सीटें खाली थी। बता दें कि यह ट्रेन स्पेशल किराये के साथ हर सप्ताह शुक्रवार को रवाना होगी।
समय में ज्यादा अंतर नहीं

स्पेशल ट्रेन शाम ४.५० बजे इंदौर से रवाना होगी, जबकि इस रूट पर मुबंई के लिए शाम ४.२० बजे अवंतिका एक्सप्रेस रवाना होती है। दोनों ट्रेन के रूट भी एक ही है। स्पेशल किराये के साथ शुरू स्पेशल ट्रेन १४ घंटे ४५ मिनट में मुबंई पहुंचेगी, जबकि अवंतिका सामान्य किराये में ही १३ घंटे ५० मिनट में पहुंचेगी। अवंतिका एक्सप्रेस में १९ हॉल्ट है, जबकि स्पेशल ट्रेन में १२ है, इसके बावजूद स्पेशन ट्रेन १ घंटा ५ मिनट ज्यादा समय लेगी। आज सुबह अवंतिका में स्लीपर कोच में १३४ वेटिंग है, जबकि स्पेशल ट्रेन में स्लीपर क्लास में २३१ सीटें उपलब्ध हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो