scriptOnline Fraud Alert with new and old tricks | ठगी का नया पैंतरा- बिजली बिल के बहाने संपर्क कर, मोबाइल पर डाउनलोड करा रहे रिमोट ऐप | Patrika News

ठगी का नया पैंतरा- बिजली बिल के बहाने संपर्क कर, मोबाइल पर डाउनलोड करा रहे रिमोट ऐप

व्यापारी से डाउनलोड करवा ली ऐप्लीकेशन, बेटी की सक्रियता से बचे, पुलिस ने लोगों को किया सचेत
— फोन पर धमकाया : बिजली बिल नहीं भरा तो आज रात कट जाएगा कनेक्शन

इंदौर

Updated: April 22, 2022 06:08:51 pm

इंदौर। कभी इनाम में जीत के नाम पर तो कभी बैंक एकाउंट बन होने के नाम पर लगातार हो रही ठगी के बीच अब ठगों ने एक नया पैतरा आजमाना शुरु कर दिया है। जिसके चलते सामान्य आदमी को अपने साथ होने वाली ठगी के संबंध में पूर्व में कोई जानकारी तक नहीं मिल पाती।
how_to_become_safe_from_online_fraud.jpg
how to become safe from online fraud
ऐसा ही एक मामला इंदौर से आया जहां जहां ठगी करने वाले ने ठगी का नया तरीका अपनाते हुए छावनी के एक व्यापारी को मोबाइल पर मैसेज भेजा कि बिजली बिल नहीं भरा है, अत: आज रात 9.30 बजे आपका कनेक्शन कट जाएगा।

यदि आप इस असुविधा से बचना चहते हैैं तो तुरंत बिजली अफसर से बात कर लें। इसके पश्चात व्यापारी ने दिए नंबर पर बात की तो मैसेज भेजने वाले व्यक्ति ने व्यापारी के मोबाइल पर रिमोट ऐप डाउनलोड करवा दिया, जिसे देख व्यापारी की बेटी को शंका हुई और उसने आगे की प्रोसेस को रूकवाकर पिता को ठगी से बचा लिया साथ ही पुलिस को भी सूचना दे दी।

व्यक्तियों के साथ होने वाली इस तरह की ठगी से लोगों को बचाने के लिए साइबर सेल ने ऐसी ठगी को लेकर सभी को आगाह किया हैै।

इस मामले के संबंध मे साइबर सेल के एसपी जितेंद्र सिंह को व्यापारी ने बताया कि बिजली कनेक्शन कटने का मैसेज मिलने पर उन्होंने ऐप्लीकेशन पर संबंधित नंबर की जांच की, तो उसमेें इलेक्ट्रिसिटी ऑफिसर लिखा आया।

Must Read- बंटी और बबली- किराए पर ली कार गिरवी रख दी, तो किसी का होम लोन तक डकार लिया

जिस पर उन्होंने कॉल कर बताया कि हमने तो बिल पहले ही भर दिया है। इस पर संबंधित व्यक्ति ने बिल को अपडेट करने का झांसा देकर उनके मोबाइल पर एनीडेस्क ऐप्लीकेशन डाउनलोड करवाकर ओटीपी ले लिया। लेकिन बेटी ने आगे की प्रोसेस रूकवा दी, बाद में पता चला कि ठगी का यह नया पैंतरा हैै।
ये रखें सावधानी
साइबर सेल वालों का कहना है कि यदि आप भी इस तरह की ठगी की वारदातों से बचना चाहते हैं। तो किसी के भी कहने पर मोबाइल पर रिमोट ऐप्लीकेशन डाउनलोड न करें।
- अज्ञात नंबर से मोबाइल पर आए मैसेज पर विश्वास न करें।
- ऑनलाइन कंपनी, बैंक की वेबसाइट ओपन करने के पहले चेक कर लें कि वह एचटीटीपीएस से ही ओपन हो रही हो। ऐसा होने पर ही आगे बढ़ें।
ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान
इसके अतिरिक्त ऑनलाइन के जानकारों के मुताबिक कभी भी अपने मोबाइल में आए ओटीपी को किसी दूसरे को कभी न बताएं।
पॉप अप मैसेज से बचकर रहें,ब्राउज़र का वर्जन हमेशा अपडेटेड रखें,पुरस्कार देने की बात करनेवाले ई-मेल/एसएमएस/फोन कॉल से बचें,किसी ई-मेल मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें,एड्रेस बार में URL टाइप करके ही बैंक वेबसाइट तक पहुंचें।
इसके अलावा किसी भी वेबसाइट के नाम से मिलती-जुलती एक दूसरी साइट पर बिलकुल न जाएं। ध्यान रखें कि केवल वैरिफाइड ऐप को ही डाउनलोड करें,पब्लिक वाई फाई से ट्रांजैक्शन से बचें,OTP कभी भी शेयर नहीं करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.