scriptसिंगापुर-बहरीन-ओमान में महिला डॉक्टर को बड़े पैकेज पर नौकरी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी | online fraud in the name of giving job to a doctor on a big package | Patrika News

सिंगापुर-बहरीन-ओमान में महिला डॉक्टर को बड़े पैकेज पर नौकरी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी

locationइंदौरPublished: Jan 25, 2022 10:46:35 pm

हेल्पलाइन पर शिकायत से तुरंत कार्रवाई, 46 हजार वापस दिलाए

सिंगापुर-बहरीन-ओमान में महिला डॉक्टर को बड़े पैकेज पर नौकरी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी

सिंगापुर-बहरीन-ओमान में महिला डॉक्टर को बड़े पैकेज पर नौकरी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी


इंदौर. महिला डॉक्टर ने एक वेबसाइट के जरिए विदेश में नौकरी हासिल करने का प्रयास किया। ठगोरे ने उनसे संपर्क किया और सिंगापुर, बहरीन, ओमान के हॉस्पिटल में बड़े पैकेज में नौकरी दिलाने के नाम पर अलग अलग शुल्क बताकर ठगी कर ली। डॉक्टर ने हेल्पलाइन पर शिकायत की तो तुरंत कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उन्हें 46 हजार रुपए वापस दिला दिए।
क्राइम ब्रांच की साइबर हेल्पलाइन पर डॉ. शानू जैन ने संपर्क कर शिकायत की थी। डीसीपी निमिष अग्रवाल के मुताबिक, आवेदिका से विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर फर्म ग्लोबल टेलेन्ट जॉब्स.कॉम का फर्जी प्रतिनिधि एक व्यक्ति ने संपर्क किया। उस व्यक्ति ने डॉक्टर को विश्वास में ले लिया। बाद में बुर्जिल हॉस्पिटल ओमान, रॉयल हॉस्पिटल बहरीन और सिंगापुर जनरल हॉस्पिटल सिंगापुर आदि जगहो पर 60-80 लाख रु प्रतिवर्ष का वेतन दिलवाने का प्रलोभन दिया। बाद में अलग अलग शुल्क बताकर इन्नो पेज पेयमेंट गेटवे का लिंक भेजकर कुल 46,585 रुपए की ऑनलाइन ठगी कर ली। बार-बार शुल्क मांगने से आवेदिका को ठगी की शंका हुई थी। पुलिस टीम ने गेट वे से संपर्क कर फरियादी को ठगी की राशि वापस दिला दी।

महाराष्ट्र की फर्जी फर्म के नाम व्यापारी से ठगे ढ़ाई लाख, यूपी में पकड़ाया ठगोरा
इंदौर. पुलिस ने व्यापार के लिए बनाई फर्जी फर्म के संचालक ठगोरे को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फर्जी फर्म बताकर अपना ठिकाना महाराष्ट्र बताया, शक्कर का आर्डर लेकर व्यापारी से ढ़ाई लाख जमा करवा लिए। जांच के बाद उसे यूपी से पकड़ा गया।
डीसीपी निमिष अग्रवाल के मुताबिक, व्यापारी संजय कुमार पाटीदार ने ऑनलाइन ठगी की शिकायत की थी। पाटीदार ने शिकायत में बताया, उन्हें जस्ट डॉयल/ ट्रेड इंडिया प्रचार कंपनी पर अलंकार ट्रेडर्स नामक कंपनी का प्रचार देखा था। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कंपनी की संपूर्ण डिटेल दी गई थी। कंपनी का पता महाराष्ट्र का था। फरियादी ने कंपनी के मालिक भाऊसाहब और मैनेजर ज्ञानेशअवर से मोबाइल नंबर पर बात की। मैनेजर ने कंपनी की पूरी जानकारी फरियादी को वाट्सऐप की।
कंपनी की डिटेल पर विश्वास होने के बाद इंदौर के व्यापारी से सेंपल लेने के लिए गया। संतुष्ट होने पर फरियादी ने फर्म को 13 टन शकर का ऑर्डर दिया। उससे करीब ढ़ाई लाख रुपए बैंक अकाउंट में लेने के बाद फर्म ने ऑर्डर सप्लाय नहीं किया। मोबाइल नंबर बंद कर लिए तो ठगी की आशंका हुई। जांच की तो पता चला कि आरोपियों ने बैंक खाते से राशि दूसरे खातों में ट्रांसफरकर दी है।
स्थानीय दुकान से खरीदी के आधार पर मिला सुराग
क्राइम ब्रांच की टीम ने तकनीकी आधार से जांच की। पता चला कि ठगी की राशि से यूपी की दुकान से खरीदी की गई है। इस सुराग के आधार पर टीम ने छानबीन करते हुए आरोपी कृष्णमोहन पांडे उर्फ राजन पांडे पिता बाके बिहारी पांडे निवासी फरुखाबाद ( यूपी ) को गिरफ्तार किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो