scriptखुले में शौच…ढूंढ़ते रहे अफसर | Open defecation, Delhi officers team come for inquiry | Patrika News
इंदौर

खुले में शौच…ढूंढ़ते रहे अफसर

दिल्ली का दल कर रहा जांच और सुबह से घूम रहा नगर निगम का अमला, स्वच्छ भारत मिशन में थ्री स्टार रैंकिंग पाने की कवायद

इंदौरAug 22, 2018 / 11:55 am

Uttam Rathore

indore nagar nigam

खुले में शौच…ढूंढ़ते रहे अफसर

इंदौर.
केंद्र सरकार के नए रैंकिंग सिस्टम में सबसे अच्छा शहर उसे ही माना जाएगा, जो स्वच्छता के मापदंड पूरे कर 7 स्टार ले पाएगा। शुरुआत थ्री स्टार की रंैकिंग से करना है। इसके लिए शहर ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) होना जरूरी है। इसके लिए आज सुबह 5 बजे से रेलवे पटरियों पर नगर निगम के अफसर घूमते नजर आए, ताकि कोई खुले में शौच न कर सके।
रंैकिंग के लिए 85 वार्डों की निचली बस्तियों, मोहल्लों और खुले मैदानों सहित रेलवे पटरी पर अफसर घूम रहे हैं, वहीं ओडीएफ जांचने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली से आया दल भी निरीक्षण कर रहा है। सुबह खुले में शौच करने वालों को दल के सदस्य ढूंढऩे निकले। अगर कोई खुले में शौच करते पाया गया, तो इंदौर की माइनस मार्किंग होगी और रैंकिंग कम, इसलिए दल के आने से पहले निगमायुक्त आशीष सिंह से लेकर अन्य अफसर सुबह से अलर्ट हो गए, ताकि शहर में कहीं कोई खुले में शौच करते न पाए जाएं। ओडीएफ के साथ-साथ घर-घर से कचरा इकट्ठा करना, कचरे का पृथकीकरण और पूरा कचरा निस्तारण केंद्र तक ले जाना, बिल्डिंग मटेरियल न फैला होना और गंदगी फैलाने वालों पर फाइन जैसे काम भी करना होंगे। इस पर काम निगम ने शुरू कर दिया है।
नहीं मिल रही दौरे की जानकारी
दल द्वारा दिल्ली से मिले निर्देश के आधार पर क्षेत्रों में जाकर स्थिति को देखा जा रहा है। इस कारण निगम अफसरों को यह जानकारी नहीं मिल पा रही है कि यह दल दौरे पर कब निकलेगा और सबसे पहले कहां पहुंचेगा। दल के सदस्यों द्वारा निगम अफसरों को कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। इससे सभी अफसर और एनजीओ सदस्य भी टेंशन में हैं।
सिरपुर क्षेत्र में निरीक्षण
केंद्र सरकार के इस दल ने सिरपुर क्षेत्र का निरीक्षण किया। खुले में शौच की स्थिति को देखा और तालाब के आसपास की छोटी बस्तियों में जाकर नागरिकों के शौच जाने के हालात भी देखे।
इसलिए हो रही फिर से जांच
प्रदेश में इंदौर को सबसे पहले खुले में शौच से मुक्त जिला और शहर घोषित किया गया था। केंद्र सरकार द्वारा अपने दल के माध्यम से जांच कराकर शहरों के नामों की घोषणा की गई। इसके बाद अलग-अलग शहरों से यह जानकारी सामने आती रही कि खुले में शौच से मुक्त वाली स्थिति समाप्त हो रही है। कई लोग खुले में शौच के लिए जा रहे हैं। शिकायत पर केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने फैसला लिया कि एक बार फिर खुले में शौच से मुक्त घोषित किए गए शहरों में टीम को भेज दिया जाए, ताकि इस बात की जांच की सके कि ओडीएफ घोषित शहरों की हालात फिर से खराब तो नहीं हो गई है। इसके लिए केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत नया रैकिंग सिस्टम लागू किया। इसके चलते दिल्ली से जांच करने के लिए दल आया है, जो आज शाम तक शहर में रहकर ओडीएफ की जानकारी लेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो