scriptशहर में लगे प्याऊ से बहते पानी को रोकने के आदेश, लापरवाही बरती तो गिरेगी गाज | Orders to stop the water flowing in the huts of city | Patrika News

शहर में लगे प्याऊ से बहते पानी को रोकने के आदेश, लापरवाही बरती तो गिरेगी गाज

locationइंदौरPublished: Nov 17, 2019 05:47:40 pm

स्टॉर्म वॉटर और ड्रेनेज पाइप से लाइन जोडऩे का काम करेंगे जेडओ

शहर में लगे प्याऊ से बहते पानी को रोकने के आदेश, लापरवही बरती तो गिरेगी गाज

शहर में लगे प्याऊ से बहते पानी को रोकने के आदेश, लापरवही बरती तो गिरेगी गाज

इंदौर. सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को पीने का पानी मिले। इसके लिए शहर में प्याऊ लगाए गए हैं जो कि अव्यवस्थित तरीके से यह लगे हैं। देख-रेख के अभाव में प्याऊ के जहां नल गायब हो गए हैं वहीं पानी निकासी की व्यवस्था न होने से रोड पर ही बहता रहता है। इसे रोकने के आदेश जोनल अफसरों (जेडओ) को दिए हैं। इसके चलते अब बहते पानी को रोकने के लिए स्टॉर्म वॉटर और ड्रेनेज पाइप से प्याऊ की लाइन जोडऩे का काम जेडओ करेंगे।
शहर में जगह-जगह वॉटर हट यानी प्याऊ लगाए गए हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सार्वजनिक स्थानों पर यह प्याऊ लगाए गए हैं ताकि लोगों को पीने के लिए पानी मिल जाए। नगर निगम ने जहां-जहां पर प्याऊ लगाए हैं वहां पर पानी की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं है। इस कारण पानी रोड पर ही व्यर्थ बहता रहता और गंदगी के साथ कीचड़ हो जाता है। प्याऊ की वजह से स्वच्छता सर्वेक्षण लीग-2020 के तहत मिलने वाले नंबर कम न हो जाए। इसके लिए निगम आयुक्त आशीष सिंह ने 19 जोन के सभी जेडओ को आदेश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में लगे प्याऊ से निकलने वाले पानी को रोकने के लिए उचित कार्रवाई करें ताकि प्याऊ का पानी रोड पर बहने की वजह से गंदगी और कीचड़ न हो।
जेडओ करेंगे उचित निकासी की व्यवस्था

आयुक्त सिंह के आदेश पर प्याऊ से निकलने वाले पानी की उचित निकासी की व्यवस्था अब जेडओ करेंगे। इसके लिए प्याऊ से निकलने वाले पानी को रोकने के लिए पास में डली स्टॉर्म वॉटर लाइन और ड्रेनेज की पाइप लाइन से जोड़ा जाएगा। इस काम को अंजाम जेडओ देंगे। आयुक्त सिंह ने काम में लापरवाही न बरतने की सख्त हिदायत दी है। मालूम हो कि पिछले दिनों निरीक्षण के दौरान आयुक्त सिंह जब नए रेलवे स्टेशन के पास पहुंचे थे तो उन्होंने देखा कि स्टेशन के पास लगी पानी की प्याऊ में नल नहीं लगे हुए हैं। साथ ही प्याऊ के आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त अलग है। इस पर उन्होंने ठेकेदार एजेंसी के पैसे काटने के निर्देश दिए थे बावजूद इसके प्याऊ की हालत नहीं सुधरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो