script

आठ में छह फीवर क्लीनिक बंद, बीएमओ बोले चालू करने के लिए अतिरिक्त डॉक्टरों की डिमांड की

locationइंदौरPublished: Mar 22, 2021 09:22:27 pm

Submitted by:

Naim khan

-सिर्फ सिविल अस्पताल व मानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संचालित हो रहे फीवर क्लीनिक

mhow

fever clinic

डॉ. आंबेडकरनगर(महू). कोरोना संक्रमण के चलते सर्दी, खांसी, बुखार श्वास लेने में दिक्कत वाले मरीजों के परीक्षण व उपचार के लिए तहसीलभर में ८ फीवर क्लीनिक खोले गए, जिसमें से अब छह क्लीनिक काफी समय से बंद हैं। सिर्फ सिविल अस्पताल व मानपुर में ही फीवर क्लीनिक के माध्यम से उपचार व कोविड जांच की जा रही है। उधर, कोरोना के केस में अब वृद्धि के साथ इन फीवर क्लीनिकों को फिर से आरंभ करने की जरूरत महसूस की जा रही है।
पिछले साल भगोरा, कोदरिया, गवली पलासिया, हरसोला, सिमरोल, हासलपुर, सिविल अस्पताल, मानपुर में फीवर क्लीनिकों की शुरूआत की गई थी। जहां निर्धारित लक्षण वाले मरीजों की परीक्षण कर कोरोना की जांच का लंबे समय तक सिलसिला चला। हालांकि दो माह पहले कोरोना के केस में बहुत हद तक कमी आई तो ग्रामीण क्षेत्रों के फीवर क्लीनिकों को बंद कर दिया गया। जिसके बाद बीते दो माह से भगोरा, कोदरिया, गवली पलासिया, हरसोला, सिमरोल, हासलपुर में फीवर क्लीनिक पूरी तरह से बंद हैं। जिस पर फीवर क्लीनिकों पर होने वाली कोरोना की नियमित जांच भी बंद है। और संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में केवल एमर्जेंसी के लिए एंटीजन रेपिड टेस्ट किट मौजूद हैं, जो अति आवश्यक होने पर ही इस्तेमाल की जा रही है।
डॉक्टर्स की कमी है, पूरी होते ही चालू करेंगे
बीएमओ डॉ. आरएस तोमर ने बताया डॉक्टर्स की कमी है और फीवर क्लीनिक चालू करने के लिए पांच से छह डॉक्टरों की आवश्यकता है, जिसकी डिमांड आगे भेज दी है। क्योंकि अभी वैक्सीनेशन का काम व्यापक स्तर पर चल रहा है। तहसील में २३ सेंटर पर वैक्सीनेशन चालू हो गया, जिसमें ज्यादातर स्टाफ व डॉक्टर्स लगे हैं। उधर, आरआरटी व सेंपलिंग की प्रक्रिया भी स्टाफ जुटा है। जल्द ही डॉक्टर्स के इंतजाम होंगे तो फीवर क्लीनिक फिर से शुरू कर दिए जाएंगे।
केवल लक्षण वाले मरीजों की जांच एंटीजन किट से हो रही
सिविल अस्पताल के फीवर क्लीनिक में नियमित रूप से जांच का सिलसिला जारी है। सोमवार को यहां ६५ तो मानपुर में ५८ सैंपल लिए गए। हालांकि एंटीजन किट से केवल लक्षण वाले मरीजों की ही जांच की जा रही अन्यथा आरटीपीसीआर के माध्यम से सैंपल लिए जा रहे हैं। उधर, कोविड वैक्सीनेशन का सिलसिला सिविल अस्पताल सहित तहसील के २३ केंद्रों पर जारी है। अब तक छह हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुका है।
४० पॉजिटिव केस निकले, एक्टीव केस १०० पर पहुंचे
तहसील में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के ४० केस निकले। बीते ढाई माह में एकसाथ पहली बार इतने केस सामने आए हैं। इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या १०० पर पहुंच गई। जिसमें मेन स्ट्रीट पर छह केस, उमरिया में पांच, मिलेट्री अस्पताल से पांच सहित ग्रामीण क्षेत्रों से पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो