कुलियों की मनमानी से परेशान हो रहे यात्री, फिर भी नहीं हो रही कोई कार्रवाई 

कुलियों की मनमानी से परेशान हो रहे यात्री, फिर भी नहीं हो रही कोई कार्रवाई 
coolie

Shruti Agrawal | Publish: Jun, 23 2017 02:44:00 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

स्टेशन पर कुली कर रहे मनमानी, 50 रूपए की जगह वसूल रहे 250 रूपए, मोलभाव करने के बाद भी ठगे जा रहे यात्री   

इंदौर.  इंदौर स्टेशन पर दो माह से चल रहे ई-रिक्शा से कुलियों के काम-काज पर असर पड़ा है।  कुलियों का काम करीब-करीब 30 फीसदी ही रह गया है। इसको लेकर विरोध भी हो रहा है। अभी हाल ही में  कुलियों का समूह रतलाम मंडल भी गया था, लेकिन खाली हाथ ही लौटकर आना पड़ा। ई-रिक्शा बनाम कुली  में जहां कुली का नुकसान हो रहा है, वहीं कुलियों को भी अपने गिरेबां में झांकने की जरूरत है। कुलियों द्वारा  यात्रियों से लगेज के एवज में मोटी रकम वसूली जाती है, जबकि रेलवे ने जो दर तय की है उसके अनुसार कोई भी कुली पैसा नहीं लेता है। 

जानकारी के अनुसार ए वन श्रेणी के इंदौर स्टेशन पर कुलियों द्वारा लगेज उठाने की दर रेलवे ने पहले से ही तय की हुई है। जिसके अनुसार 40 किलो वजनी लगेज एवज में एक ट्रिप के 50 रुपए लिए जाने हैं। इसी तरह अगर गाड़ी पर 160 किलो तक वजनी सामान ले जा रहे तो प्रति ट्रीप 80 रुपए चार्ज होगा। दिव्यांग पैसेंजर को ले जाने के लिए 80 रुपए चार्ज है। इसी तरह शुरुआती 30 मिनट के लिए वेटिंग चार्ज नि:शुल्क है, इसके बाद 50 रुपए शुल्क तय होगा।   

यह हो रहा है
इंदौर स्टेशन पर यात्री जब भी कुली हायर करते हैं तो मोलभाव करना पड़ता है, क्योंकि शुरुआत में कुली 250 से 300 रुपए तक दाम बतता है, फिर 200 रुपए तक में सौदा तय होता है। जबकि इसका दाम 50 रुपए तय है। इसी तरह ट्रॉली से सामान यहां से वहा ले जाने के लिए 400 से 500 रुपए तक यात्रियों को चुकाना पड़ते हैं। 
कुलियों द्वारा तय शुल्क ही यात्रियों से वसूल किया जाना चाहिए। अगर अधिक पैसा लिया जा रहा है तो यात्रियों को इसकी शिकायत करना चाहिए। मामले की जानकारी वरिष्ठ अफसरों तक पहुंचाई जा रही है। 
- जितेंद्र कुमार जयंत, पीआरओ, रतलाम मंडल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned