scriptशिक्षा विभाग का पासवर्ड हो गया चोरी | Password of education department gets stolen | Patrika News

शिक्षा विभाग का पासवर्ड हो गया चोरी

locationइंदौरPublished: Oct 19, 2018 11:09:29 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

छात्रों की मैपिंग और रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए थे निजी स्कूलों को पासवर्ड

indore

शिक्षा विभाग का पासवर्ड हो गया चोरी

इंदौर. न्यूज टुडे.

आईटीई से बाहर निजी स्कूल, मदरसे, नवोदय विद्यालय आदि के बच्चों को छात्रवृत्ति देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन मैपिंग और रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इसके लिए सभी निजी स्कूलों को ओपी१० पासवर्ड जारी किया गया था। इस पासवर्ड के जरिये स्कूल अपने यहां पढ़ रहे बच्चों की पहले मैपिंग करते इसके बाद रजिस्ट्रेशन करते, ताकि उन्हें सरकार की ओर से मिलने वाली छात्रवृत्ति मिल सके। लेकिन यह पासवर्ड कुछ जगहों से लीक हो गया और इसका दुरुपयोग शुरू हो गया। नतीजा यह निकला कि जो छात्र पहले से ही मैप थे, अनमैप होना शुरू हो गए। तीन दिन पहले ही शिक्षा विभाग ने पासवर्ड को बंद दिया है और नया यूजर आईडी और पासवर्ड जारी किया है।
नकारी के अनुसार निजी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को अलग-अलग तरह की छात्रवृत्ति दी जाती है। इसके लिए छात्र की तमाम जानकारी होना जरूरी है। इसलिए नए शिक्षा सत्र में बच्चों की मैपिंग और रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया था। यानी कि छात्र कहां रहता है, कौन से स्कूल में किस कक्षा में पढ़ रहा है कि मैपिंग होना थी। इसके बाद छात्र का रजिस्ट्रेशन किया जाता, जिसमें समग्र आईडी, अकाउंट नंबर, आधार कार्ड आदि जानकारी डालना थी।
४७ वें नंबर पर इंदौर

मैपिंग के मामले में इंदौर ४७वें नंबर पर है। इंदौर जिले में ९१ फीसदी मैपिंग हो चुकी है, लेकिन रजिस्ट्रेशन ३३ फीसदी ही हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो