scriptपीसी सेठी की नई बिल्डिंग में जिला अस्पताल का कबाड़ | pc sethi hospital indore health department | Patrika News

पीसी सेठी की नई बिल्डिंग में जिला अस्पताल का कबाड़

locationइंदौरPublished: Dec 21, 2018 11:30:47 am

Submitted by:

Lakhan Sharma

– स्वास्थ्य विभाग नहीं दे पा रहा मरीजों को इलाज, एमवाय के भरोसे अधिकारी

pc sethi indore

पीसी सेठी की नई बिल्डिंग में जिला अस्पताल का कबाड़

लखन शर्मा, इंदौर।
जिला अस्पताल की नई ईमारत बनाने के लिए इन दिनों जिला अस्पताल की पुरानी ईमारत को खाली किया जा रहा है। वहां का सामान हुकमचंद पॉलिक्लिनिक, मल्हारगंज पॉलिक्लिनिक व बाणगंगा अस्पताल भेजने के बजाए पीसी सेठी अस्प्ताल की १०० बिस्तरों की नई बिल्डिंग में भेजा जा रहा है। जबकि पीसी सेठी अस्पताल के लिए स्वीकृत नया सामान और स्टॉफ के अते पते नहीं हैं, जिससे १०० बिस्तरों की ईमारत बनकर तैयार हो जाने के बाद भी अस्पताल शुरू नहीं हो पा रहा है। इसके पीछे अधिकारियों की सुस्ती सामने आ रही है।
उधर स्वास्थ्य अधिकारियों ने जिला अस्पताल में इलाज पुरी तरह बंद कर दिया, जिसके बाद मरीजों को अब एमवाय भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पुरी तरह से एमवाय पर निर्भर हो गए हैं। जबकि एमवाय अस्पताल में पहले ही लोड बड़ा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के पास ढेरों डॉक्टर होने के बावजूद अधिकारियों द्वारा जिला अस्पताल में सिर्फ ओपीडी चलाकर इलाज पुरी तरह बंद कर दिया गया है। पीसी सेठी अस्पताल में सुविधाएं शुरू किए बगैर जिला अस्पताल में मरीजों को भर्ती करना बंद कर देने से अब मरीज पुरी तरह एमवाय पर निर्भर हैं। यहां बच्चों को इलाज भीनहीं मिल पा रहा है। उधर पीसी सेठी अस्पताल १०० बिस्तरों का बनना है जो महिलाओं और बच्चों के इलाज के लिए विशेष तौर पर रहेगा। लेकिन यहां जिला अस्पताल का सामान शिफ्ट किया जा रहा है। जबकि पश्चिम क्षेत्र में अन्य कोई भी शासकीय अस्पताल नहीं होने से मरीजों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि पूर्वी क्षेत्र में कई अस्पताल हैं, जिसमें एमवाय प्रमुख है। पश्चिम क्षेत्र में निजी और शासकीय दोनों अस्पतालों का अभाव है। एसे में स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारी अपनी मनमानी करते हुए जिला अस्पताल में इलाज पुरी तरह बंद कर रहे हैं। यहां सिर्फ ओपीडी और टीकाकरण की ही सुविधाएं दी जा रही है।
– दोनों अस्पताल होंगे प्रभावित
जिला अस्पताल का पुराना कबाड़ का सामान पीसी सेठी अस्पताल में शिफ्ट करने के चलते दोनों अस्प्तालों की सुविधाएं प्रभावित होंगी। चुंकि जिला अस्पताल के डॉक्टर व स्टॉफ अब तक यहा ंनहीं आए हैं, और पीसी सेठी के लिए स्वीकृत १०० बिस्तरों के अस्पताल के लिए स्टॉफ की नियुक्ति भी नहीं हो पाई है। एसे में मरीजों का लोड बढऩे से परेशानी बढ़ेंगी। फिलहाल यहां नर्स, डॉक्टर व अन्य स्टॉफ की खासी कमी है। उधर पीसी सेठी अस्प्ताल से जिला अस्पताल ७ किलोमीटर दूर है। एसे में मरीजों को वहां से यहां रैफर करने में ही उसकी स्थिति गंभीर हो सकती है।
– जल्द करेंगे शुरू
पीसी सेठी अस्पताल में जल्द ही मरीजों का इलाज शुरू करेंगे। अभी जिला अस्पताल का सामान वहां शिफ्ट कर रहे हैं। मरीजों को परेशानी न हो इसका ध्यान रखा जाएगा।
डॉ. एमपी शर्मा, सिविल सर्जन

ट्रेंडिंग वीडियो