चुनाव खत्म, अब प्रदेश में होंगी बंपर भर्तियां

चुनाव खत्म, अब प्रदेश में होंगी बंपर भर्तियां
peb mp

Pavan Singh Rathore | Updated: 04 Jun 2019, 11:24:55 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

चुनाव खत्म होते ही पीईबी का एग्जाम कैलेंडर जारी
इसी महीने से शुरू होंगी भर्ती परीक्षाएं और इंट्रेंस टेस्ट

इंदौर।
चुनाव खत्म होते ही पीईबी ने एक्जाम कैलेंडर जारी कर दिया। इसी महीने से भर्ती परीक्षाएं और इंट्रेंस एग्जाम की शुरुआत हो रही है। पीईबी की मुख्य भर्ती परीक्षाओं में सब-इंसपेक्टर और पुलिस कांस्टेबल परीक्षाएं मुख्य हैं, जिनका इंतजार युवाओं को साल की शुरुआत से ही रहता है। इसके अलावा ग्रुप 1 से 5 की भी व्यापक भर्तियां होंगी।
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने यूं तो इस साल के लिए अब तक भर्ती परीक्षाओं की घोषणा नहीं की थी। चुनावी आचार संहिता के चलते केवल उन कोर्स के इंट्रेंस एग्जाम लिए गए, जिनमें आगामी शिक्षा सत्र में प्रवेश दिया जाना है। पहले विधानसभा चुनाव और उसमें सरकार का बदलना। नई सरकार तालमेल बैठा भी नहीं पाई कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई। इसके चलते सभी तरह की भर्ती परीक्षाएं रुकी थीं। अब पीईबी ने परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके बाद प्रदेश में एक बार फिर बंपर भर्तियां निकलने जा रही हैं, जो अगले सात महीनों में युवाओं को खूब मौका देंगी।
ये है परीक्षाओं का शेड्यूल
जून महीने में- किसान कल्याण और कृषि विकास के ग्रामीण विस्तार अधिकारी एवं वरिष्ठ कृषि अधिकारी रिक्रूटमेंट टेस्ट, जनरल नर्सिंग ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट और प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट, ग्रुप-5 रिक्रूटमेंट टेस्ट, पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा।
जुलाई महीने में- कौशल विकास संचालनालय भर्ती परीक्षा।
अगस्त महीने में- पुलिस सब-इंसपेक्टर भर्ती परीक्षा, कंबाइंड ग्रुप-1-सब-ग्रुप-3 रिक्रूटमेंट टेस्ट।
सितंबर महीने में- संचालनालय-महिला एवम बाल विकास कर्यक्रम अधिकारी-जेएलसी विधि सह-परिवीक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा, कंबाइंड ग्रुप-1-सब-ग्रुप-2 और कंबाइंड ग्रुप-2-सब-ग्रुप-1 रिक्रूटमेंट टेस्ट।
अक्टूबर महीने में- कंबाइंड ग्रुप-2-सब-ग्रुप-3 और कंबाइंड ग्रुप-2-सब-ग्रुप-4 रिक्रूटमेंट टेस्ट।
नवंबर महीने में- कंबाइंड ग्रुप-1-सब-ग्रुप-1 और कंबाइंड ग्रुप-2-सब-ग्रुप-2 रिक्रूटमेंट टेस्ट।
दिसंबर महीने में- ग्रुप 3 सब-इंजीनियर और ग्रुप 4 रिक्रूटमेंट टेस्ट।
एसआई परीक्षा का इंतजार
साल की शुरुआत से ही युवा वर्ग एसआई परीक्षा का इंतजार कर रहा है। पीईबी की सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है पुलिस एसआई की, जिसमें सुबेदार, प्लाटून कामंडेंट और एसआई की नियुक्ति मिलती है। इसके अलावा पुलिस की ही कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का भी युवाओं को इंतजार है। हर साल इन दोनों परीक्षाओं के ही लाखों आवेदन आते हैं।
हो गई है शुरुआत
एक्जाम केलेंडर जारी करने के साथ ही पीईबी ने परीक्षाओं की शुरुआत कर दी है। प्री-एग्रीकल्चर टेस्ट के साथ नर्सिंग ट्रेनिंग सिलेक्शन और प्री-नर्सिंग टेस्ट के लिए भी विज्ञापन जारी कर दिए हैं। ये दोनों परीक्षाएं इसी महीने होंगी और इनके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं।

पीपीटी रिजल्ट, टॉप टेन में इंदौर के तीन

पीपीटी-2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसकी टॉप टेन लिस्ट में इंदौर के तीन उम्मीद्वार हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद अब विभिन्न पॉलीटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के लिए दस्तावेजों का सत्यापन और काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। हालांकि इसकी तारीख अभी घोषित नहीं हुई है।
पीपीटी की परीक्षा 9 मई को प्रदेश के 16 प्रमुख शहरों में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा प्रदेशभर से 24 हजार से अधिक परिक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा ऑनलाइन हुई थी और इसके मॉडल उत्तर तो 12 मई को ही जारी कर दिए गए थे, लेकिन अब फायनल रिजल्ट जारी किए गए हैं। कुल मिलाकर तीन पेपर हुए थे, जो 150 नंबरों के थे।

इसमें से मिले अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की गई है। इस मेरिट लिस्ट में से प्रदेश के पॉलीटेक्निक कॉलेजों की सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। मेरिट लिस्ट के टॉप 10 में यूं तो पहला नंबर उज्जैन का है, लेकिन इंदौर के तीन छात्र इसमें हैं। तीसरी, सातवीं और आठवीं पोजिशन पर इंदौर के अनुराग यादव, आर्या शर्मा और अनघ शर्मा हैं, इन्हें क्रमश: ११६, १११ और ११० अंक मिले हैं, जबकि पहली रैंक पर उज्जैन के संस्कार पाठक ने 120 अंक हासिल किए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned