scriptहनुमानजी के लिए लोगों ने खोली तिजोरी, सोना-चांदी के साथ अब तक मिली लाखों की नकदी | People opened the vault for Hanumanji | Patrika News

हनुमानजी के लिए लोगों ने खोली तिजोरी, सोना-चांदी के साथ अब तक मिली लाखों की नकदी

locationइंदौरPublished: Jan 22, 2022 11:01:54 am

Submitted by:

deepak deewan

कई दिनों तक चलेगी दान राशि की गिनती, बड़ी संख्‍या में भक्‍तों ने दिया दान

hanuman_ji.png

कई दिनों तक चलेगी दान राशि की गिनती

इंदौर. भला कौन ऐसा भक्त होगा जो हनुमानजी के लिए दान नहीं देता होगा. इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर में दान के लिए तो मानों लोगों ने अपनी तिजोरी खोल दी है. जब मंदिर की दानपेटियां खुलीं तो यह बात सामने आई. यहां अब तक 32 लाख रुपए नकद, चांदी और सोने के सिक्के मिल चुके हैं. दान में आई राशि‍ की गिनती रविवार तक पूरी हो पाएगी.

रणजीत हनुमान मंदिर में करीब पांच महीने बाद दानपेटियां खोली गई हैं. यहां पेटियों में आई दान राशि की गिनती की जा रही है. मंदिर प्रशासक प्रतुल सिन्हा के अनुसार दान में अब तक लगभग 32 लाख रुपये नकद मिले हैं. इसके अलावा चांदी के चार सिक्के व सोने का एक सिक्का और अंगूठी भी मिली है.

यह भी पढ़ें : बोर्ड ने दी बड़ी सुविधा, 10 वीं और 12 वीं की प्री बोर्ड परीक्षार्थियों को मिली रियायत

hanumanji.jpg

इससे पहले जब अगस्त में दानपेटियां खोली गई थीं उस समय भी करीब 38 लाख रुपये नकद प्राप्त हुए थे. रणजीत हनुमान मंदिर पर दर्शनों के लिए बड़ी संख्‍या में भक्‍त पहुंचते हैं और मंदिर की दानपेटियों में दान राशि डालते हैं. यहां आनेवाले श्रद्धालुओं ने दान पेटियों में बड़ी संख्या में सिक्के भी डाले हैं. फिलहाल इन्हीं एक, दो, पांच और दस रुपए के सिक्कों की गिनती चल रही है. सिक्कों की संख्या इतनी है कि इनकी गिरती रविवार तक ही पूरी हो पाएगी.

मंदिर में आए दान की गिनती के लिए मंदिर प्रबंध समिति की ओर से महाप्रबंधक एनएस राजपूत और प्रबंधक महेश डाबी लगे हुए हैं वहीं प्रशासन की ओर से राजस्व निरीक्षकों, पटवारियों और जिला कोषालय के कर्मचारियों की भी दान राशि की गिनती करने के लिए ड्यूटी लगाई है. फूटी कोठी रोड स्थिति सैकड़ों साल पुराने रणजीत हनुमान मंदिर में प्रशासनिक अधिकारी को प्रशासक नियुक्त किया गया है. इस मंदिर में स्थापित हनुमान मूर्ति के प्रति भक्तों की अगाध श्रद्धा है.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो