scriptPESA Act implemented in MP- CM Shivraj's big announcement | एमपी में पैसा एक्ट लागू-सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, सूदखोरों से लिया पैसा माफ | Patrika News

एमपी में पैसा एक्ट लागू-सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, सूदखोरों से लिया पैसा माफ

आदिवासियों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिलेंगे, सीएम ने पैसा एक्ट लागू किया है।

इंदौर

Updated: December 04, 2021 05:27:48 pm

इंदौर. जननायक टंट्या भील के बलिदान दिवस पर के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में शनिवार को सीएम शिवराजसिंह चौहान ने बड़ी घोषणाएं की है। जिससे आदिवासियों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिलेंगे, जननायक टंट्या मामा बलिदान दिवस का समारोह पूर्वक आयोजन इंदौर के नेहरू स्टेडियम पर किया गया, यहां सीएम ने पैसा एक्ट लागू किया है। वहीं आदिवासियों को सूदखोरों के पैसों से भी निजात दिला दी है। इस अवसर पर राज्यपाल मंगू भाई पटेल भी उपस्थित थे।

cm.png


यह हुई बड़ी घोषणा-

  • पैसा एक्ट लागू, अधिसूचना जारी
  • ग्राम सभाएं होंगी मजबूत, मिलेंगे अधिकार
  • 15 अगस्त 2020 तक सूदखोरों से लिया पैसा माफ
  • जबरन वसूलने पर भेजेंगे जेल
  • आदिवासियों पर चल रहे छोटे केस होंगे वापस

 

जमकर थिरके शिवराज मामा
समारोह में आदिवासी गीत पर मामा शिवराजसिंह चौहान सहित विभिन्न पदाधिकारी मंच पर थिरकते हुए नजर आए, सभी एक दूसरे के हाथ पकड़ कर आदिवासी नृत्य की भांति डांस करते नजर आ रहे थे, वहीं मंच के नीचे उपस्थित आदिवासी समाज के बालक बालिकाएं व महिला पुरुष भी उनकी घोषणाओं से उत्साहित होकर झूमते नजर आए। कार्यक्रम में राज्यपाल ने जननायक टंट्या भील स्मारक स्थल पातालपानी का वर्चुअल लोकार्पण किया। वहीं मुख्यमंत्री चौहान ने प्रशासनिक सकुल का अनावरण किया।

4 दिसंबर को लगेगा मेला
मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि अब जननायक टंट्या मामा की स्मृति में प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को पातालपानी में मेला लगेगा। उनकी स्मृतियों को संजोया जाएगा, वहीं जननायक टंट्या मामा की स्मृति में 4 करोड़ 55 लाख की लागत से पातालपानी में नवतीर्थ स्थल बनाया जाएगा। कार्यक्रम में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, उषा ठाकुर, मीना सिंह, अतर सिंह आर्य, तुलसी सिलावट, राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी, मंत्री विजय शाह, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा आदि मौजूद थे।

आजादी के 75 साल बाद बदली व्यवस्था-प्लॉट और खेत की भू-अधिकार पुस्तिका

सूदखोरों पर होगी कार्रवाई

सीएम शिवराजसिंह ने कहा - जो लोग बगैर लाइसेंस सूदखोरी करेंगे, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी के साथ 15 अगस्त 2020 तक बगैर लाइसेंस वाले सूदखोरों से लिया पैसा पूर्ण रूप से माफ कर दिया गया, अगर वे उसे मांगने के लिए दबाव बनाते हैं, तो उन पर सख्त कार्रवाई यहां तक की जेल भेजने तक की कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम में युवाओं के लिए एक लाख बैकलॉग के पदों पर भर्ती प्रारंभ करने, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 50 लाख रुपए तक उद्योग लगाने के लिए लोन देने व बैंकों को सरकार द्वारा गारंटी देने के साथ ही ब्याज पर 3त्न सब्सिडी देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा जनजातीय भाई-बहनों को वन अधिकार के पट्टे देने का क्रम जारी रहेगा। जिनके दिसंबर 6 से पूर्व के पट्टे हैं, उन्हें जमीन दी जाएगी। जिन लोगों पर अपराध के छोटे-मोटे मामूली किस्से चल रहे हैं उन्हें भी वापस ले लिया जाएगा। राशन आपके ग्राम योजना के तहत राशन गांव-गांव पहुंचेगा।

घबराए नहीं, अलर्ट रहें, कोरोना से काफी तेज है रिकवरी रेट, केवल इन बातों रखें ध्यान

भंवरकुआं चौराहे का नाम जननायक टंट्या मामा

इंदौर के भंवरकुआं चौराहे का नाम बदलकर जननायक टंट्या भील कर दिया गया है। अब शहर का सबसे जाना पहचाना यह चौराहा टंट्या भील चौराहे के नाम से जाना जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.