बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम से आम आदमी परेशान, आसान तरीके से चैक करें अपने शहर के नए रेट

इंदौर में पेट्रोल 92.17 और डीजल 82.40 रु./लीटर पहुंचा

By: Hitendra Sharma

Published: 09 Jan 2021, 11:15 AM IST

इंदौर. पेट्रोल और डीजल के दामों ( petrol Diesel rate ) में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ता नज़र आ रहा है। जी हां तेल विपणन कंपनियों (OMC) ने 26 दिन बाद फिर से पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया है। शादी के सीजन खत्म होने के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई जबरदस्त उछाल से लोगों की मुसीबतें अब और बढ़ गई हैं।
लगातार हो रही है बढ़ोत्तरी

इससे पहले साल 2020 में पेट्रोल के दामों में पूरे साल लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी। इससे आर्थिक संकट के बाद भी मप्र सरकार अपने ऊंचे टैक्स की दर के कारण दिसंबर 2020 में 7500 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है। इस बढ़ोतरी के आधार पर देखें तो 31 मार्च 2021 तक सरकार की पेट्रो पदार्थों से कमाई 12,500 करोड़ रुपए होने का अनुमान है।

बीते दो दिनों में भोपाल में पेट्रोल के दाम बढ़कर 91.46 रुपए प्रति लीटर से 92.17 रुपए हो गए।। इसी तरह डीजल के दाम भी बढ़कर 81.64 रुपए प्रति लीटर से 82.40 रुपए हो गए। बता दें कि तेल कंपनियों ने नए साल में पहली बार दामों में बढ़ोतरी की है। जानकारी के लिए बता दें कि 2 दिसंबर के बाद से पेट्रोल और डीजल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं।

p_5110991_835x547-m_6617983_835x547-m.png

अब आप घर बैठे जानें आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
ये हैं आसान तरीके ...

एसएमएस : अंग्रेजी में आरएसपी (RSP) लिखकर एक स्पेस दें। फिर पेट्रोल पंप के डीलर का कोड लिखें। इसके बाद मैसेज को 9224992249 पर भेज दें। डीलर कोड हर पेट्रोल पंप में लिखा होता है। नहीं दिखे तो आप उसके किसी भी कर्मचारी से मांग सकते हैं।

मोबाइल एप: फ्यूल@आईओसी ([email protected]) एप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर लें। ये आपको अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत बता देगा। इस एप की खासियत ये है कि इसमें आप दूसरे शहर की कीमत भी जान सकते हैं।

वेबसाइट: www.iocl.com के होमपेज पर उपलब्ध लिंक लोकेट योर नियरेस्ट इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप एंड व्यू प्राइजेस पर क्लिक करें। इसके बाद अपने शहर के किसी क्षेत्र का नाम लिखकर पेट्रोल पंप सर्च करें। फिर किसी एक पेट्रोल पंप के आइकन पर क्लिक करके पेट्रोल और डीजल की कीमत जानें।
फोन करके: यदि ऊपर लिखी तीनों विधियों से आपकी समस्या हल नहीं हो रही है तो आप सीधे फोन करें। आप 18002333555 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। पेट्रोल पंपों पर कंपनी के फील्ड ऑफिसर के मोबाइल नंबर भी उपलब्ध होते हैं। इन पर भी शिकायत की जा सकती है।

कंपनियों की व्यवस्था: कंपनियां अपने डीलरों को एसएमएसए, ईमेल, एप और वेबसाइट के जरिए कीमतों की सूचना दे रही है। डीलरों को पेश आने वाली तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए कंपनियों ने 24 घंटे काम करने वाले कंट्रोल रूम शुरू किए हैं। समय से पहले डीलरों को कीमतें बताने के लिए भी व्यवस्था की है।

Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned