scriptPlease pay attention to the passengers.....saheb if you come then the | कृपया यात्रीगण ध्यान दे.....साहेब आ रहे तो हो गई व्यवस्थाएं दुरस्त | Patrika News

कृपया यात्रीगण ध्यान दे.....साहेब आ रहे तो हो गई व्यवस्थाएं दुरस्त

इंदौर रेलवे स्टेशन पर महाप्रबंधक के दौरे से पहले व्यवस्थाएं को दुरस्त करने में अफसर जुट गए। स्टेशन की साफ सफाई से लेकर रंग- रोगन कर सूरत बदल दी गई है। अव्यवस्थाओं के स्थान को साहेब को व्यवस्थाओं का स्टेशन दिखाने में कोई कसर अफसरों ने नहीं छोड़ी। फिर चाहे दिव्यांगजन के लिए व्यवस्था ना हो, पार्किंग के लिए यात्रियों के परिजन यहां वहां भटकते रहे। लेकिन पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुुमार लाहोटी को सब कुछ अच्छा- अच्छा दिखाए जाने मे अफसरों ने कमी नहीं रखी।

इंदौर

Published: March 04, 2022 11:37:25 am

इंदौर।

प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश में स्वच्छता में पंच लगाने वाले इंदौर शहर का रेलवे स्टेशन अव्यवस्थाओं से घिरा हुआ है। यात्रियों के लिए सुविधाओं की दरकार है, लेकिन अफसरों की निष्क्रियता से जो सुविधाएं हैं, वह भी अव्यवस्थाओं का शिकार हैं। एक साल से अधिक समय से पार्सल ऑफिस के सामने कोल इंडिया के माध्यम से बने सुविधाघर पर ताले लटक रहे हैं। इतना ही नहीं, दो पहिया पार्किंग का ठेका अब तक नहीं जाने से थ्रू लेन और जीआरपी थाने के पास वाहनों का मेला लगा रहता है। पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी के दौरे की खबर ने स्टेशन की सूरत ही बदल दी है। अफसरों ने ताबड़तोड़ स्टेशन की साफ-सफाई से लेकर रंग-रोगन कर दिया।
railway station
कृपया यात्रीगण ध्यान दे.....साहेब आ रहे तो हो गई व्यवस्थाएं दुरस्त
पार्किंग ठेका निरस्त, थाने के पास बन गया अवैध स्टैंड

रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म अव्यवस्थाओं से घिरे हैं। वाहन चालकों को अपने वाहन खड़े करने के लिए पार्किंग की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ता है। एक नंबर प्लेटफॉर्म पर चार पहिया पार्किंग की व्यवस्था है, लेकिन दो पहिया वाहन के लिए पार्किंग स्थल बंद है। पार्किंग ठेका निरस्त होने के बाद रेलवे अफसरों ने उसे बंद सा कर रखा है। कोई भी वाहन चालक वहां अपने वाहन पार्क नहीं कर पा रहे हैं। जिस वजह से वाहन चालकों को अपने वाहन जीआरपी थाने के पास और थ्रू लेन की लाइन में ही लगाना पड़ रहे हैं। दो पहिया वाहनों की लंबी लाइन से अवैध पार्किंग स्टैंड ने आकार ले लिया है। अधिकारी भी मूक दर्शक बनकर सब देख रहे हैं।
दिव्यांगों के लिए नहीं सुविधा

स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों के लिए भी किसी प्रकार की सुविधाएं नहीं हैं। उन्हें अपने ही तरीके से ट्रेनों तक पहुंचना पड़ता है। उनकी सबसे अधिक फजीहत तब होती है, जब वे एक नंबर पर हों और गाड़ी चार नंबर पर आने वाली हो, ऐसी स्थिति में उन्हें अपने ही दम पर वहां तक पहुंचना पड़ता है, रेलवे अधिकारियों ने उनकी सुविधा के कोई इंतजाम नहीं किए हैं।
सुविधाघर पर लटक रहे ताले

जानकारों का कहना है कि पार्सल ऑफिस की तरफ यात्रियों के लिए एक सुविधाघर बनाया हुआ है, लेकिन एक वर्ष से इस पर ताले डले हुए हैं। इस वजह से यात्री उसका उपयोग तक नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि अब जीएम के दौरे के चलते इसके ताले खोले जाने की बात अधिकारी कर रहे हैं।
तीन बार टेंडर, कोई नहीं आ रहा

जानकारों का कहना है कि दो पहिया वाहन पार्किंग के लिए रेलवे दो से तीन बार टेंडर जारी कर चुका है, लेकिन रेट अधिक होने से कोई लेने को तैयार नहीं है। यही वजह है कि लंबे समय से पार्किंग स्टैंड बंद है। अब अधिकारियों का कहना है कि फिर से टेंडर जारी किया है। दूसरी ओर चार नंबर प्लेटफॉर्म पर पार्किंग ठेकेदार के कर्मचारियों के अभद्र व्यवहार और आए दिन वाहन चालकों से विवाद की शिकायतें आती रहती हैं।
लंबे समय पदस्थ टीसी, टारगेट पूरा करने में व्यस्त-
इंदौर स्टेशन पर कुछ टीसी लंबे समय से पदस्थ है। घर परिवार का मोह नहीं छोड़ पाने के चलते वे अपनी ड्यूटी अन्य जगह नहीं होने देते है। सेटिंग से सारा खेल चल रहा है। टीसी भी अपने टारगेट पूरा करने के चक्कर में अपने अन्य दायित्व को नहीं निभा रहे हैं। इतना ही नहीं कई टीसी तो ऐसे है जो ट्रेन के आने जाने वाले समय पर ही प्लेटफार्म पर नजर आते है। बाकी समय स्टेशन से गायब रहते है।
इनका कहना है

चार पहिया वाहनों की पार्किंग तो है, लेकिन दो पहिया वाहन के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। टेंडर होते ही पार्किंग शुरू कर दी जाएगी। सुविधाघर भी शुरू किया जा रहा है।
खेमराज मीणा,जनसंपर्क अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.