scriptPM Awas Yojna | मंगल को मिलेगा गरीबों को आशियाना | Patrika News

मंगल को मिलेगा गरीबों को आशियाना

एक वर्ष में निर्मित पक्के आवासों में सर्वाधिक 14569 कुक्षी-गंधवानी विधानसभा में बने
औसत प्रति माह 1750 आवास बनाए गए

इंदौर

Updated: March 28, 2022 11:22:57 am

धार। प्रधानमत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत धार जिले में पिछले एक साल में बेहतर तरीके से काम हुआ है। जिला पंचायत के प्रयासों से बीते 365 दिन 18 मार्च 2021 से लेकर 18 मार्च 2022 के मध्य 21 हजार 234 पक्के ग्रामीण आवास बनवाए गए हैं। यह जिला प्रशासन के खाते में दर्ज बड़ी उपलब्धि है।
दरअसल बीता वर्ष 2021 भी कोरोना संक्रमण और कोरोना कफ्र्यू से प्रभावित रहा है। इसके बावजूद लगातार मॉनिटरिंग और मार्निंग फॉलोअप जैसी व्यवस्थाओं के माध्यम से आवास कार्यक्रम की गति को प्रभावित होने नहीं दिया गया। इसका नतीजा यह है कि एक वर्ष में इतनी संख्या में आवास बना दिए गए हैं। औसत देखा जाए तो प्रति माह 1750 आवास बनाए गए हैं।
मंगल को मिलेगा गरीबों को आशियाना
मंगल को मिलेगा गरीबों को आशियाना
पीएम-सीएम कराएंगे प्रवेश
29 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान वर्चुअली हितग्राहियों को नवीन घर में प्रवेश करवाएंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में होगा। इसके अतिरिक्त जनपद स्तर पर भी पंचायतों में लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। प्रदेश में 5 लाख 50 हजार ग्रामीण आवास हितग्राहियों को मकान में प्रवेश कराया जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर जिला स्तर पर अधिकारी तैयारियों में जुट हुए हैं।
दो विधानसभाओं में सर्वाधिक आवास
मुकेश छाजेड़ ने बताया कि जिले में यूं तो 761 ग्राम पंचायतें हैं। 21 हजार के लगभग आवासों का निर्माण 595 पंचायतों में किया गया है। विधानसभा स्तर पर प्रदर्शन को देखा जाए तो कुल आवास निर्माण का लगभग 70 प्रतिशत आवास निर्माण जिले की दो आदिवासी बाहुल्य विधानसभा कुक्षी और गंधवानी में किया गया है। इसके तहत कुक्षी, डही, निसरपउर में 6706 आवास बनाए गए हैं। वहीं गंधवानी और गंधवानी के बाग में 7461 आवास बनाए गए हैं। दोनों क्षेत्र के कुल आवास 14167 हो रहे हैं। इनके अतिरिक्त बदनावर में 967, धार में 77, धरमपुरी में 587, मनावर में 645, नालछा में 552, सरदारपुर में 727, उमरबन में 2554, तिरला में 1048 पीएम ग्रामीण आवास बनाए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई कोExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दाअफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबरअमेरिकी राष्ट्रपति Biden के लिए महाराष्ट्र और आंध्र से गिफ्ट में जाएंगे आमसीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.