scriptPM Fasal Bima Yojana 2022 crop insurance policy | PM Fasal Bima Yojana- किसानों के खाते में आए 7618 करोड़ रुपए, जानिए क्या है फसल बीमा पॉलिसी | Patrika News

PM Fasal Bima Yojana- किसानों के खाते में आए 7618 करोड़ रुपए, जानिए क्या है फसल बीमा पॉलिसी

PM Fasal Bima Yojana- किसानों को बांटी गई बीमा पालिसी, नुकसान हुई फसलों के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन...।

इंदौर

Updated: February 26, 2022 04:16:20 pm

इंदौर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत फसल बीमा पालिसी वितरण अभियान 'मेरी पालिसी मेरे हाथ' का शुभारंभ किया। इस योजना के दस्तावेज के रूप में किसानों को पहली बार इसकी पालिसी भी दी गई।

pm.jpg

इस मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि फसल बीमा के कुल 7618 करोड़ रुपए किसानों के खातों में दिए गए हैं। इसमें इंदौर जिले के किसानों को 1300 करोड़ रुपए की राशि दी गई। इस मौके पर चौहान ने कहा कि किसानों को जो नुकसान हुआ है, उसका मुआयना करें और जितना भी नुकसान हुआ है, उसे जस का तस लिखें। सभी अधिकारियों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि किसानों का नुकसान ज्यादा लिखा तो चलेगा, लेकिन कम लिखा तो नौकरी करने लायक नहीं छोड़ूंगा। उनके नुकसान की भरपाई पूरी तरह से होना चाहिए।

यह अभियान आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित किया जाएगा, जहां पीएमएफबीवाई को लागू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य योजना के तहत नामांकित सभी ऋणी और गैर ऋणी किसानों तक पहुंचाया एवं उन्हें फसल बीमा के बारे में जागरूक कराना है। यहां कृषि मेले के माध्यम से किसानों को कृषि में ड्रोन के उपयोग के बारे में भी जागरूक किया गया। साथ ही प्राकृतिक खेती और किसानों के लाभ के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारी देने लघु फिल्मों का भी प्रसारण किया गया।


कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, कृषि मंत्री कमल पटेल, पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, उद्योनिकी मंत्री स्वतंत्र प्रभार, भारत सिंह कुशवाह, इंदौर व देवास सांसद शंकर लालवानी, महेंद्र सिंह सोलंकी समेत अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

कब शुरू हुई थी यह योजना

इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी 2016 को मध्य प्रदेश के सीहोर से किया था। पिछले 6 सालों में इस योजना के अंतर्गत लगभग 36.5 करोड़ किसान आवेदकों का बीमा किया गया है और मुआवजे के रूप में 1.07 लाख करोड़ रुपए से अधिक के दावों का भुगतान बीमित किसानों को किया गया है।

ऐसे करें आवेदन

जो किसान इसका लाभ उठाना चाहते हैं वे इसके लिए आनलाइन तथा आफलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आनलाइन आवेदन कर सकते हैं तो इसके लिए pmfby.gov.in वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन के समय मांगी गई सारी जानकारियां भरनी होंगी। वहीं, यदि लाभार्थी ऑफलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत फसल को नुकसान पहुंचने पर बीमा प्रदान किया जाता है, जिससे किसानों की नुकसान की भरपाई हो सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईंये हमारा वादा है, ताइवान पर चीनी हमले का अमरीका देगा सैन्य जवाब: US President Joe Bidenश्रीलंकाई क्रिकेटर का फील्डिंग के दौरान अचानक सीने में उठा दर्द, मैदान से सीधे पहुंचे अस्पताल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.