scriptढक्कनों से बना दिया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट, वर्ल्ड में रोशन हुआ इस शहर का नाम | PM Modi made with useless lids, a name illuminated in the world | Patrika News

ढक्कनों से बना दिया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट, वर्ल्ड में रोशन हुआ इस शहर का नाम

locationइंदौरPublished: Aug 19, 2022 04:33:05 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

बॉटल के ढक्कनों का उपयोग करके दुनिया की सबसे बड़ी अमूर्त पोर्ट्रेट पेंटिंग बनाकर एक विश्व रिकॉर्ड रच दिया है।

बेकार ढक्कनों से बना दिए पीएम मोदी, वर्ल्ड में रोशन हुआ इस शहर का नाम

बेकार ढक्कनों से बना दिए पीएम मोदी, वर्ल्ड में रोशन हुआ इस शहर का नाम

इंदौर/बड़वानी. आर्ट स्टूडियो इंदौर ने उपयोग हुए बॉटल के ढक्कनों का उपयोग करके दुनिया की सबसे बड़ी अमूर्त पोर्ट्रेट पेंटिंग बनाकर एक विश्व रिकॉर्ड रच दिया है। इतिहास के पन्नो में अपना नाम दर्ज करवाते हुए 6 लाख बेकार बोतल के ढक्कन का उपयोग कर करीब 6 हजार वर्ग फुट का एक चित्र तैयार किया गया। वर्ल्ड बुक ऑफ़ लंदन की टीम ने इस ऐतिहासिक पोट्रेट का निरीक्षण किया और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस लंदन का प्रमाण पत्र दिया।

इस अद्भुत चित्रकारी में 150 से भी ज्यादा कलाकारों की एक पूरी टीम अपनी सहभागिता निभाते हुए आर्ट स्टूडियो इंदौर का नाम सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विश्व में भी रोशन कर दिया। 2020 में भी टीम ने इंदौर में एक विश्व रिकॉर्ड इतिहास के पन्नो में दर्ज करवाया था। इसी तरह एक बार फिर विश्व रिकॉर्ड बनाने का अथक प्रयास कर आर्ट स्टूडियों इंदौर को इतनी बड़ी सफलता मिली है। आर्ट स्टूडियो इंदौर टीम के आकाश कुमार राय,जयदीप नागर, तनिष्क राठौर, संयम पटेल, दीप्ति आचार्य, मिताली जैन, मुस्कान सोनी मेट्स का कहना है कि इस कला का उद्देश्य इस बारे में जागरूकता पैदा करना है कि कैसे हर तरह के कचरे को विश्वस्तरीय कला में बदल कर इतिहास रचा जा सकता है।

 

उन्होंने यह भी कहा की इसके माध्यम से हम अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने ऐसे महत्वपूर्ण विषयों को हम सबके सामने रखा है। ये कला पर्यावरण की बेहतरी के लिए काम करने वाले सभी लोगों को आर्ट स्टूडियो इंदौर की तरफ से समर्पित है।

बेकार ढक्कनों से बना दिए पीएम मोदी, वर्ल्ड में रोशन हुआ इस शहर का नाम
पीएम नरेंद्र मोदी के सुंदर पोट्रेट को तैयार करने वाली टीम के सदस्यों ने बताया कि यह कला पर्यावरण की के लिए काम करने वाले लोगों को आर्ट स्टूडियो की तरफ से समर्पित है। इसी के साथ समाज के नायकों को भी सलाम करते हैं। इंदौर के युवाओं ने बता दिया कि, आखिर क्यों इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है।
बेकार ढक्कनों से बना दिए पीएम मोदी, वर्ल्ड में रोशन हुआ इस शहर का नाम
पोट्रेट को बनाने में टीम ने 3 दिनों तक 24 घंटे काम कर अनोखी अमूर्त पोट्रेट पेंटिंग बनाकर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में अपना नाम दर्ज करवाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो