scriptpolice commissioner system | ट्रैफिक, क्राइम, इंटेलिजेंस और हैड क्वार्टर की होगी अलग-अलग विंग | Patrika News

ट्रैफिक, क्राइम, इंटेलिजेंस और हैड क्वार्टर की होगी अलग-अलग विंग

कमिश्नरी की तैयारी: मौजूदा खाके की जानकारी भेजी, ट्रैफिक में बल की कमी को बताया परेशानी

इंदौर

Published: November 26, 2021 06:37:06 pm

इंदौर. सरकार ने पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने की तैयारी तेज कर दी है। कमिश्नरी में ट्रैफिक, क्राइम, इंटेलिजेंस, हैड क्वार्टर और कानून व्यवस्था के लिए अलग-अलग विंग बनाकर डीसीपी नियुक्ति करने की बात चल रही है। ट्रैफिक पुलिस का पूरा खाका भेजा गया है, यहां बल की कमी की जानकारी भी दी गई है।
शुक्रवार को भोपाल में महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है जिसमें कमिश्नर प्रणाली को अंतिम रूप देने की तैयारी है। इसके तहत सबसे पहले कमिश्नर की नियुक्ति होगी ताकि वह पद संभालकर पूरी व्यवस्था को अमली जामा पहना सके।
ट्रैफिक, क्राइम, इंटेलिजेंस और हैड क्वार्टर की होगी अलग-अलग विंग
ट्रैफिक, क्राइम, इंटेलिजेंस और हैड क्वार्टर की होगी अलग-अलग विंग
कमिश्नर के नेतृत्व में एसपी स्तर के अधिकारियों को डीसीपी बनाया जाएगा। अफसरों के मुताबिक, फिलहाल यूपी प्रणाली को समझा जा रहा है। हालांकि यूपी में गैंगस्टर एक्ट है जबकि मध्यप्रदेश में नहीं है इसलिए वहां की प्रणाली को पूरी तरह से नहीं लाया जा सकता है। सबसे अधिकार संपन्न व्यवस्था मुंबई में है, उसे भी समझा जा रहा है। अभी जिस प्रणाली पर बात हो रही है उसमें आधे अधिकार देने की बात ही शामिल की जा रही है लेकिन अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। इंटेलीजेंस, कानून व्यवस्था व हैड क्वार्टर की भी अलग-अलग विंग होगी जो सीधे कमिश्नर अथवा ज्वाइंट कमिश्नर को रिपोर्ट करेगी।
नई प्रणाली में ट्रैफिक व्यवस्था को महत्वपूर्ण विंग बनाने की तैयारी है। इसकी कमान अलग डीसीपी को दी जा सकती है। अफसरों ने मौजूदा व्यवस्था की जानकारी दी है। बताया है कि स्वीकृत बल से काफी कम बल मौजूद है। चूंकि जनसंख्या करीब 37 लाख है और 25 लाख 79 हजार वाहन पंजीकृत हैं। 214 प्रमुख चौराहे हैं, बल की कमी के कारण हर चौराहे पर तैनाती भी नहीं हो पाती है। इसके अलावा वीआइपी ड्ूयूटी, थाने की पोस्टिंग अलग। इस आधार पर ट्रैफिक में करीब 2200 का बल होना चाहिए जबकि उपलब्ध सिर्फ 494 है।
यह ट्रैफिक पुलिस की स्थिति

पद---स्वीकृत---मौजूद
एएसपी---2---1

निरीक्षक---53---3
सूबेदार---26---23

एसआइ---8---6
एएसआइ---120---67

प्रधान आरक्षक---215---155
आरक्षक---400---230

चालक---22---1

मौजूद बल-494
स्वीकृत बल-851

कमी-357
वर्तमान आवश्यकता-2200

क्राइम ब्रांच: नहीं बन पाए दो विंग

शासन क्राइम ब्रांच में दो विंग बनाने के प्रयास में था। अभी यहां 100 कर्मचारी हैं जिसके प्रभारी एएसपी हैं। एक विंग कानून व्यवस्था व दूसरी इन्वेस्टीगेशन को लेकर थी। 4-5 कार्यवाहक डीएसपी की पोस्टिंग क्राइम ब्रांच की इन्वेस्टीगेशन विंग में हुई थी लेकिन यह बन नहीं पाए और कार्यवाहक डीएसपी को कोई जिम्मेदारी नहीं मिल पाई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022: भाजपा ने किसानों से झूठा वादा किया, उन्हें धोखा दिया, प्रेस कांफ्रेंस में बोले अखिलेशदिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूउत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्टमुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैरानरेलवे भर्ती 2022: रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, इन पदों पर सीधे इंटरव्यू के जरिए हो रही भर्तीखतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंगओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की एंट्री, मरीजों के सैंपल भेजे दिल्ली, 1418 पुलिसवाले भी संक्रमितछत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर, 48 घंटे में 30 मरीजों की मौत, सबसे ज्यादा 8 संक्रमितों की मौत दुर्ग में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.