scriptनए साफ्टवेयर से लैस होगी साइबर विंग, नशे की रोकथाम के लिए नारकोटिक्स विंग भी अलग | police commissioner system | Patrika News

नए साफ्टवेयर से लैस होगी साइबर विंग, नशे की रोकथाम के लिए नारकोटिक्स विंग भी अलग

locationइंदौरPublished: Dec 03, 2021 09:26:01 pm

कमिश्नर प्रणाली लागू होने पर सिटी सर्विलेंस को पुख्ता करने का अलग मिलेगा बजट
 

नए साफ्टवेयर से लैस होगी साइबर विंग, नशे की रोकथाम के लिए नारकोटिक्स विंग भी अलग

नए साफ्टवेयर से लैस होगी साइबर विंग, नशे की रोकथाम के लिए नारकोटिक्स विंग भी अलग

इंदौर. कमिश्नर प्रणाली लागू होने में समय लग रहा है, लेकिन पुलिस विभाग अपनी तैयारियों में जुटा है। कमिश्नर के अधीन क्राइम ब्रांच की अलग साइबर विंग और नशे की रोकथाम व बेचने वालों की धरपकड़ के लिए अलग नारकोटिक्स विंग बनेगी। साइबर विंग के लिए नए साफ्टवेयर मिलेंगे।
नई प्रणाली को लेकर पुलिस व राजस्व विभाग के साथ बैठकों का दौर चल रहा है। हालांकि अफसरों का मानना है कि इस बार नोटिफिकेशन हो जाएगा। नई प्रणाली से जहां अफसरों की संख्या बढ़ेगी, वहीं शहर की सुरक्षा के लिए अलग काम होंगे।
अधिकारियों का जोर सिटी सर्विलेंस सिस्टम को पुख्ता करने पर है। इसकी कार्ययोजना भेजी गई है। इसके तहत शहर के प्रमुख चौराहों, सड़कों और कॉलोनियों को सीसीटीवी की जद में लाया जाएगा। इसके लिए अलग बजट की मांग की गई है। जिले में साइबर सेल व नारकोटिक्स विंग है लेकिन यह जिला पुलिस से अलग होकर काम करती है। नई प्रणाली के तहत कमिश्नर के अधीन नई साइबर सेल व नारकोटिक्स विंग बनाने की भी कार्ययोजना भेजी गई है। अधिकारियों के मुताबिक, क्राइम ब्रांच के डीसीपी के नेतृत्व में अलग साइबर विंग काम करेगी। इसके लिए साइबर लैब व साफ्टवेयर की मांंग भी की गई है। नारकोटिक्स विंग का काम नशे की सप्लाय करने वालोंं पर कड़ी कार्रवाई करना होगा।
मुख्यमंंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रणाली लागू करने की घोषणा की थी जिसके आधार पर गृह विभाग ने ड्राफ्ट बना लिया है। गृहमंत्री का कहना है कि, ड्राफ्ट मुख्यमंंत्री को भेज दिया है और उम्मीद की जा रही है कि एक दो दिन में इसकी विधिवत घोषणा हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो