scriptचोर-पुलिस में लुकाछिपी: जहां पुलिस की ज्यादा निगरानी, वहीं अधिक वाहन चोरी | police fail to catch thief | Patrika News

चोर-पुलिस में लुकाछिपी: जहां पुलिस की ज्यादा निगरानी, वहीं अधिक वाहन चोरी

locationइंदौरPublished: May 27, 2022 01:37:35 am

Submitted by:

Mohammad rafik

पुलिस की व्यवस्थाओं पर उठ रहे सवाल, बाहरी वाहन चोर गिरोह सक्रिय
 

चोर-पुलिस में लुकाछिपी: जहां पुलिस की ज्यादा निगरानी, वहीं अधिक वाहन चोरी

चोर-पुलिस में लुकाछिपी: जहां पुलिस की ज्यादा निगरानी, वहीं अधिक वाहन चोरी

इंदौर. शहर में वाहन चोरी लगातार जारी है। चोरी रोकने के लिए पुलिस ने हॉट स्पॉट तय कर निगरानी बढ़ाई, लेकिन आश्चर्य की बात है कि जहां पुलिस का ज्यादा निगरानी का दावा है, उन्हीं क्षेत्रों में वाहन चोरियां ज्यादा हो रही हैं। शहर में बाहरी वाहन चोर गिरोह भी सक्रिय है। वर्ष के शुरुआती दो महीनों में चाेरी में कमी आई थी, लेकिन ढिलाई बरतने से वारदात बढ़ गई। 56 दुकान क्षेत्र में हजारों की भीड़ रहती है। यहां से वाहन लगातार चोरी हो रहे हैं। सड़क किनारे खड़े वाहनों के साथ पार्किंग से भी वाहन चुराए जा रहे हैं। पुलिस ने गिरोह पकड़ा तो करीब 40 वाहन बरामद हुए।
हॉट स्पाॅट का मतलब

जिन क्षेत्रों में वाहन चोरी की वारदात लगातार हो रही है, उन्हें पुलिस ने हॉट स्पॉट घोषित किया है। यहां लगातार निगरानी रखने, गश्त बढ़ाने के साथ सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। स्थिति यह है कि हॉट स्पॉट व उसके आसपास ही चोरियां ज्यादा हो रही हैं।
लसूडि़या में हर दिन एक वाहन चोरी
जोन-2 के शॉपिंग मॉल, होटल की पार्किंग चोरी के हॉट स्पॉट हैं। यहां निगरानी बढ़ी, लेकिन चोरियां कम नहीं हो रही हैं। व्यावसायिक इलाके में दोपहर के समय ज्यादा चोरियां हो रही हैं। लसूडि़या थाने में हर महीने औसतन 32 वाहन चोरी हो रहे हैं यानी दिन में एक। दूसरे नंबर पर विजय नगर थाना है। यहां हर महीने औसतन 24 वाहन चोरी हो रहे हैं। यहां शॉपिंग मॉल की पार्किंग के साथ रहवासी इलाके भी निशाने पर हैं।
जूनी इंदौर-भंवरकुआं-अन्नपूर्णा

जोन-1 व जोन-4 के कुछ इलाके भी वाहन चोरी के हॉट स्पॉट हैं। यहां भी निगरानी बढ़ाने के दावे हैं, लेकिन वाहन चोरी हो रहे हैं। जूनी इंदौर में सपना संगीता रोड व सिंधी कॉलोनी, भंवरकुआं में ट्रांसपोर्ट नगर व इंद्रपुरी-विष्णुपुरी तो अन्नपूर्णा में सुदामा नगर व ऊषा नगर से वाहन चोरी किए जा रहे हैं।
पुलिस की हेराफेरी: चोरी तीन और केस एक
वाहन चोरी की संख्या बढ़ने पर पुलिस का नया खेल शुरू हो गया है। लसूडि़या इलाके की स्कीम नं. 136 में दीपक कौशल व यशपाल ठाकुर की बाइक चोरी हुई तो पुलिस ने दोनों मामले में एक ही केस दर्ज कर लिया। इससे पहले हीरा नगर में सुखलिया से तीन वाहन चोरी हुए, तीनों के मालिक अलग-अलग हैं, लेकिन एक ही केस दर्ज किया गया। चोरी के आंकड़े छिपाने के लिए पुलिस यह खेल कर रही है। अफसरों ने भी इस पर चुप्पी साध ली है।
चोरी रोकने के लिए गश्त बढ़ा रहे हैं, लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं। रहवासी इलाके स्कीम नं. 54, नंदा नगर में घरों के बाहर से गाडि़यां चोरी हो रही हैं। लोग रात में घर के बाहर गाड़ी खड़ी कर देते हैं और चोर वारदात कर जाते हैं। दोपहिया वाहनों में हैंडल लॉक के साथ व्हील लॉक लगाने की भी समझाइश दी जा रही है।
संपत उपाध्याय, डीसीपी, जोन-2

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो